डॉ. भीमराव आंबेडकर पर बने है ये 5 गाने, जो उनकी दीवानगी बताते हैं, यहां करें डाउनलोड

By: suresh mishra

|

Published: 13 Apr 2018, 05:32 PM IST

Satna, Madhya Pradesh, India

सतना। बाबा साहब के नाम से देशभर में लोकप्रिय डॉ. भीमराव आंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल सन् 1891 को ब्रिटिश भारत के मध्य भारत प्रांत (अब मध्य प्रदेश) स्थित नगर महू सैन्य छावनी में हुआ था। वह रामजी मालोजी सकपाल और भीमाबाई की 14वीं संतान थी। उनका पूरा परिवार मराठी था और वो आंबडवे गांव के रहने वाले थे। आंबेडकर का गांव आधुनिक महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले में स्थित है। वे एक भारतीय विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे।

उन्होंने दलित, बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेद भाव के विरुद्ध अभियान भी देशभर में चलाया था। इस दौरान श्रमिकों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन किया। वे स्वतंत्र भारत के प्रथम कानून मंत्री एवं भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार थे। उनका निधन 6 दिसंबर 1956 को हुआ था। यहां MP.PATRIKA.COM डॉ. आंबेडकर पर बने गाने जो विर्दभ यानी नागपुर क्षेत्र प्रचलित है उनको बता रहा है। जो पहले मध्य भारत प्रांत का हिस्सा था।

ये है पांच फेवरेट गाने
1. 'दीवानी भीम की दीवानी ': यह गाना मराठी में गाया गया है। सिंगर का नाम 'नागपुर की नागिन' है। इसको मराठी में, 'नागपुरची नागिन '। यह महिला कभी कार और कभी स्कूटी पर सवार है और कहती है कि 'मुझे ना दादागिरी चाहिए, ना गांधीगिरी। मुझे तो अंबेडकरी चाहिए '।

2. 'गांधी का जीवनदाता मेरा भीमराव ': यह गाना भी मराठी में है। इस गाने में हरी साड़ी में बैठी महिला कहती है '1000 और 500 के नोटों पर तेरा गांधी है, पर गांधी का जीवनदाता मेरा भीमराव है '।

3. 'भीम के लख्ते जिगर, आधे इधर, आधे उधर ': सिंगर गाते हुए कहता है कि 'भीम के लख्ते जिगर, आधे इधर, आधे उधर ' और चार मिनट तक सिर्फ यही कहते रहते हैं।

4. 'ए ' फॉर अंबेडकर, 'बी ' फॉर भीमराव: ये अंबेडकर की एबीसीडी है। अंग्रेजी अल्फाबेट्स में बहुजन चेतना के शब्द हैं। यहां 'सी फॉर कास्ट बुद्धिस्ट ', 'डी फॉर डॉक्टर बनकर ' और 'ई फॉर इंग्लिश बोलें ' है।

5. भीमकन्या: इसे भी 'नागपुर की नागिन ' ने गाया है। वह बाइक पर सवार हैं। गुंडों को नदी किनारे मारती हैं और फिर दलित महिलाओं को भीमकन्या बनने को प्रेरित करती है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।