scriptहीरों के लिए दुनिया में प्रसिद्ध है MP का यह जिला, फिर एक मजदूर की चमकी किस्मत, मिला करोड़ों का डायमंड | 42 carat diamond found in panna madhya pradesh | Patrika News

हीरों के लिए दुनिया में प्रसिद्ध है MP का यह जिला, फिर एक मजदूर की चमकी किस्मत, मिला करोड़ों का डायमंड

locationसतनाPublished: Oct 09, 2018 07:03:11 pm

Submitted by:

suresh mishra

पन्ना में फिर मिला 42 कैरेट का हीरा, एक करोड़ से अधिक हो सकती है कीमत

42 carat diamond found in panna madhya pradesh

42 carat diamond found in panna madhya pradesh

पन्ना। मध्यप्रदेश के पन्ना जिला की एनएमडीसी खनन परियोजना हीरा खनन के लिए जानी जाती है। यहां कब किस मजदूर की किस्मत बदल जाए ये कोई नहीं जानता है। हजारों मजदूर हीरे की चमक देखने के लिए रात-दिन कार्य में लगे रहते है। बस इसी दिन का उनको इंतजार रहता है कि आखिरकार हीरा कब मिलेगा और उनका सपना कब सच होगा। एक ऐसा ही मामला मंगलवार की सुबह सामने आया जब एक मजदूर 42 कैरेट का हीरा पाने के बाद खुशी के मारे झूम उठा। फिर हीरा कार्यालय पहुंचकर हीरा अधिकारी को मामले की जानकारी दी। हीरा अधिकारी ने बताया कि मजदूर का उत्साह देखते ही बनता था। उत्साह भी क्यों न हो क्योंकि उसका सपना जो आज सच हुआ है।
ये है मामला
मिली जानकारी के मुताबिक 9 अक्टूबर की सुबह मजदूर मोतीलाल प्रजापति खदान से निकली चाल को सुखा रहा था, तभी चाल में सूख रहे कंकड़ों से अचानक तेज हीरा दिखा। चमकीले इस हीरे से मजदूर मोतीलाल की किस्मत में चार चांद लग गए। अल सुबह मोतीलाल नें हीरे को पट्टा धारित रिकार्ड के साथ पन्ना हीरा कार्यालय में जमा करा दिये। जहां हीरा विभाग के अधिकारियों ने 42 कैरेट का हीरा बताया। विभागीय जानकारी के अनुसार 42 कैरेट का हीरा कई वर्षों के बाद मिला है। मजदूर मोतीलाल को जैम क्वालटी का हीरा नशीब हुआ है। बेशकीमती हीरा मिलने से गरीब मजदूर के घर उत्सव का माहौल छाया हुआ है। हीरा की जानकारी जैसे ही ग्रामीणों को लगी तो हीरा कार्यालय में देखने के लिए शैलाब उमड़ पड़ा।
कृष्णा कल्याणपुर की खदान ने उगला हीरा
बता दें कि, पन्ना जिला मुख्यालय से लगे कृष्णा कल्याणपुर में मजदूर मोतीलाल शासन से हीरे की उथली खदान का पट्टा लेकर हीरा खनन का काम करता था। उसी समय उसकी किस्मत चमकी है। पन्ना जिला अपनी प्राकृतिक सुंदरता, धार्मिक स्थलों से संपन्न होने के साथ-साथ इस जिले को हीरों को नगरी भी कहा जाता है। लोगों का ऐसा कहना है कि पन्ना जिले के कुछ ऐसे क्षेत्र है जहां हीरों की चमक किसी के किस्मत को चमका सकती है। देश में पन्ना की पहचान हीरों की नगरी के रूप में की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो