script

Video: 81 से अधिक माैताें के बाद अब सहारनपुर के इस गांव से मिला कच्ची शराब का जखीरा

locationसहारनपुरPublished: Feb 11, 2019 05:00:59 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

यूपी के सहारनपुर में इतनी बड़ी संख्या में लाेगाें की माैत हाेने के बाद भी हालात नहीं सुधर रहे अब पुलिस ने देवबंद क्षेत्र से कच्ची शराब का जखीरा बरामद किया है।

saharanpur

deoband police

सहारनपुर। यूपी के अंतिम जिले सहारनपुर में जहरीली शराब पीकर मरने वालाें की संख्या 81 काे पार कर गई है। इतनी बड़ी संख्या में माैत हाेने के बाद भी लाेग कच्ची शराब काे नष्ट नहीं कर रहे। पिछले तीन दिन से जिले में चल रहे अभियान में पुलिस हजाराें लीटर लहान बरामद कर चुकी है। इस शराब काे आैर लहान काे लाेगाें ने कहां-कहां छुपा रखा था यह यह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।
ताजा मामला देवबंद क्षेत्र का है। यहां साेमवार काे देवबंद पुलिस काे सूचना मिली कि थाना क्षेत्र के गांव नियामतपुर के जंगलाें में कच्ची शराब बानने के लिए लहान छिपाया हुआ है। इस सूचना पर पुलिस टीम गांव पहुंची आैर उस स्थान पर गई जहां सूचना मिली थी कि लेकिन दूर-दूर तक काेई लहान दिखाई नहीं दिया। इसके बाद कुछ एेसा हुआ जिसे जानकर आप चाैंक जाएंगे। कच्ची शराब बनाने वालाें ने लहान काे दाे ड्राम में भरकर छाेटी नहर की पटरी के नीचे दबाया हुआ था। इसके बाद पुलिस ने बंदूक छाेड़कर फावड़ा उठा लिया आैर जब छाेटी नहर (रजवाहे) की पटरी खाेदी ताे कई घंटे तक खाेदने के बाद सैकड़ाें लीटर लहान बरामद हुआ। देवबंद काेतवाल मुनेंद्र सिंह ने बताया कि सैकड़ाें लीटर लहान बरामद हुआ है जिसे माैके पर ही नष्ट करा दिया गया है।
जानिए क्या हाेता है लहान

लहान एक तरह से कच्चा माल है। कच्ची शराब बनाने में इसका प्रयाेग किया जाता है। यह सड़े हुए मीठे गुड़, सीरे आैर अन्य पदार्थाे से मिलकर बनाया जाता है। बाद में इसे ही पकाकर कच्ची शराब बनाई जाती है। शराब की कसीदगी करने वालें लहान काे जमीन के नीचे, तालाब में या फिर नहर किनारे दबा देते हैं आैर काफी समय तक इसी तरह से छाेड़ देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो