scriptयूपी निकाय चुनाव: 0 वोट मिलने का दावा कर ईवीएम पर उठाए थे सवाल, सच्‍चाई कर देगी हैरान- देखें वीडियो | reality of saharanpur candidate claiming zero vote in nikay chunav | Patrika News

यूपी निकाय चुनाव: 0 वोट मिलने का दावा कर ईवीएम पर उठाए थे सवाल, सच्‍चाई कर देगी हैरान- देखें वीडियो

locationसहारनपुरPublished: Dec 02, 2017 02:20:40 pm

Submitted by:

sharad asthana

पत्रिका की पड़ताल में हुआ चौंका देने वाला खुलासा, सहारनपुर में नगर निगम के वार्ड नंबर 54 से निर्दलीय प्रत्याशी हैं शबाना

saharanpur Independent Candidate

Saharanpur Independent Candidate Shabana Claiming Zero Vote In UP Nikay Chunav

शिवमणि त्‍यागी, सहारनपुर। खुद को जीरो वोट मिलने का दावा करके ईवीएम पर सवाल उठाने वाली और खबरों में चर्चा का विषय बनीं सहारनपुर की पार्षद शबाना के दावे की सच्‍चाई हैरान कर देने वाली है। उन्‍हें एक-दो नहीं बल्कि 87 वोट मिले हैं। पत्रिका ने जब दावा करने वाली इस निर्दलीय प्रत्याशी को मिले वोटों की पड़ताल की तो यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ। चुनाव आयोग की साइट और जिला निर्वाचन अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, इस महिला प्रत्याशी को 87 वोट मिले हैं।
यह है मामला
सहारनपुर में नगर निगम के वार्ड नंबर-54 से निर्दलीय प्रत्याशी शबाना पत्नी इकराम ने चुनाव लड़ा था। यह वार्ड अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित था। मतगणना के बाद शबाना अपने पति इकराम के साथ मतगणना रूम से बाहर आईं तो उन्होंने दावा किया कि उन्हें शून्य वोट मिले हैं। शबाना ने evm को कठघरे में खड़ा करते हुए यह सवाल उठाया कि उन्हें कम से कम 900 वोट मिलने थे। खुद उन्होंने और उनके पती ने मतदान किया है। बावजूद इसके उनको एक भी वोट नहीं मिला। उन्‍होंने कहा क‍ि कहीं ना कहीं उन्हें ईवीएम की गड़बड़ी लगती है। जब इस दंपती ने यह सवाल उठाया तो यह खबर सुर्खियों में आ गई। जबकि इसी खबर का दूसरा पहलू यह है कि शबाना को 87 वोट मिले हैं। पत्रिका की पड़ताल में यह बात सामने आई।
यूपी निकाय चुनाव: मोदी के यह मंत्री भी नहीं रोक पाए बसपा का विजय रथ

saharanpur
IMAGE CREDIT: patrika
पत्रिका की पड़ताल में हुआ यह खुलासा
पड़ताल में पता चला क‍ि जिस वार्ड से शबाना ने चुनाव लड़ा है। उस वार्ड में मतदान के लिए कुल 11 बूथ बनाए गए थे। यानी इस वार्ड के मतदाताओं ने अलग-अलग 11 स्थानों पर अपने मत का प्रयोग किया और यहां टोटल 11 ईवीएम लगाई गईं। अब इस निर्दलीय प्रत्याशी के खुद को शून्य वोट मिलने के दावे को बारीकी से समझने की कोशिश कीजिए। इस प्रत्याशी का कहना है कि उन्हें दो बूथों पर शून्य वोट मिले हैं, जिन दो बूथों पर शून्य वोट मिले हैं, उनमे से एक बूथ पर खुद इस महिला प्रत्याशी का भी वोट है। इस महिला का कहना है कि जिस बूथ पर उनका वोट था, वहां तो कम से कम उन्हें अपना और अपने पति का वोट मिलना चाहिए था। इसी बूथ पर वह शून्य वोट मिलने पर कह रही हैं कि उन्हें शून्य वोट मिले हैं और इस तरह उन्होने evm पर सवाल खड़े किये हैं।
यूपी निकाय चुनाव: इस वजह से जीती बसपा, भाजपाइयों के चेहरे का रंग उड़ा

क्या कहते हैं जिला निर्वाचन अधिकारी
जिला निर्वाचन अधिकारी पीके पांडेय का कहना है कि उनकी जानकारी और रिकॉर्ड के मुताबिक महिला प्रत्याशी शबाना को कुल 87 वोट मिले हैं । मतगणना के बाद महिला उनके पास आई थी। महिला ने यह है दाबा किया था कि उन्होंने अपना खुद का वोट दिया था लेकिन वह भी उन्हें नहीं मिला। ऐसे में उनसे यह सवाल किया गया था कि हो सकता है कि उन्होंने evm का बटन ठीक से ना दबाया हो। इस सवाल का महिला कोई जवाब नहीं दे पाई थी।
बसपा से हार के बाद भाजपा प्रत्‍याशी ने हिंदू वोटों पर कह दी बड़ी बात- देखें वीडियो

वीडियो में देखिए क्या है मामला
जब महिला प्रत्याशी शबाना अपने पति के साथ मतगणना रूम से बाहर आईं तो पत्रिका रिपोर्टर ने उनसे बात की। वीडियो में आप देख सकते हैं कि महिला प्रत्याशी एक भी वोट नहीं मिलने की बात कहती हैं और उसके बाद जब उनके पति से बात करते हैं तो वह अपनी जेब से एक पर्ची निकालते हैं और कहते हैं कि दो बूथों पर उन्हें शून्‍य वोट मिले हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो