scriptसर्दी में बढ़े हार्ट अटैक के मामले, अटैक आने पर महज एक रुपये की यह गाेली बचा लेगी आपकी जान | In Emergency take easy treatment to save life | Patrika News
सहारनपुर

सर्दी में बढ़े हार्ट अटैक के मामले, अटैक आने पर महज एक रुपये की यह गाेली बचा लेगी आपकी जान

सुबह चार बजे से दस बजे के बीच आ रहे सबसे अधिक अटैक

सहारनपुरDec 28, 2018 / 01:26 pm

shivmani tyagi

Heart attack

दिल का दौरा पड़ने से मौत

सहारनपुर। सर्दी बढ़ते ही हार्ट अटैक के मामले में बढ़ गए हैं। जिला अस्पताल की एमरजेंसी में हार्ट राेगी की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सबसे अधिक मामले सुबह चार बजे से दस बजे तक पहुंच रहे हैं। इसके पीछे चिकित्सकाें का यह मानना है कि सुबह के समय बॉडी में केटी काेलामीन नामक पदार्थ का रिसाव बढ़ जाता है। बॉडी में केटीकाेलामीन का रिसाव बढ़ने से रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने से ही हार्ट अटैक आैर ब्रेन हेम्ब्रेज हाेने की आशंका बढ़ जाती है।
हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. संजीव मिगलानी के अनुसार एक ताजा सर्वे में यह बात सामने आई है कि भारत में 11 कराेड़ से अधिक लाेग ब्लड प्रेशर के मरीज हैं। इनमें से 70 प्रतिशत मरीजाें काे इस राेग के बारे में जानकारी है। हैरान कर देने वाली बात सर्वे खुलासा भी हुआ है कि, महज 59 प्रतिशत लाेग ही अपना इलाज करवा पाते हैं आैर इनमें से भी महज 40 प्रतिशत ही ब्लड प्रेशर काे काबू कर पाते हैं। यही कारण है कि ब्लड प्रेशर एक बड़ी चुनाैती बन रहा है आैर ब्लड प्रेशर के कारण ही हार्ट आैर ब्रेन हेमब्रेज बढ़ रहे हैं।
एेसे काबू करें ब्लड प्रेशर

खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करें

बीड़ी सिगरेट आैर तम्बाकू का सेवन कम से कम करें

शराब का सेवन करने से परहेज करें
माेटापे काे कम करें माेटापा भी ब्लड प्रेशर राेगी बनाता है

नियमित रूप से व्यायाम करें आैर भाेजन में फाईवरयुक्त भाेजन लेें

सुबह की सर्दी से बचें आैर सुबह के समय पूरे कपड़े पहनें
एक रुपये की यह गाेली बचा लेगी आपकी जान

अगर आप ह्दय राेगी हैं ताे अपनी जेब में साेरबीट्रेट नाम की एक गाेली हमेशा रखें। यह गाेली किसी भी मेडिकल स्टाेर पर आसानी से मिल जाएगी।अगर छाती में तेज दर्द हैं पसीना आता है आैर आपके लगे कि हार्ट अटैक आया है ताे 650 एमजी की आधी डिस्प्रीन की गाेली चबा लें आैर पांच एमजी की एक साेरबीट्रेट जीभ के नीचे रख लें। इससे पांच मिनट में ही आराम आ जाएगा। यदि पांच मिनट में भी आराम नहीं आता है ताे एक आैर पांच एमजी की गाेली जीभ के नीचे रख लें। यदि इसके बाद भी आराम ना मिले ताे तुरंत राेगी काे चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए। ध्यान रहे यदि ब्रेन हेम्ब्रेज आया हाे ताे इस गाेली काे नहीं लेना है क्याेंकि यह गाेली ब्लाक नशाें काे खाेलने का काम करती है, क्याेंकि हार्ट अटैक में नशे ब्लॉक हाेती हैं जबकि हेम्ब्रेज में नशे फटती हैं यदि हेम्ब्रेज आने पर इस गाेली काे ले लिया जाए ताे यह आैर नुकसान कर देगी। इसलिए इस दवा काे सिर्फ अटैक अाने पर ही लेना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो