scriptRepublic Day 2019: 26 जनवरी को लेकर दारुल उलूम ने मुस्लिम छात्रों को सुनाया ये चौंकाने वाला फरमान- देखें वीडियो | Darul Uloom Deoband Advice To Its Students For Republic Day 2019 | Patrika News

Republic Day 2019: 26 जनवरी को लेकर दारुल उलूम ने मुस्लिम छात्रों को सुनाया ये चौंकाने वाला फरमान- देखें वीडियो

locationसहारनपुरPublished: Jan 21, 2019 03:49:16 pm

Submitted by:

sharad asthana

विश्व प्रसिद्ध इस्लामिक शिक्षण संस्था दारुल उलूम देवबंद ने किसी भी अप्रिय घटना से मदरसा छात्रों को बचाने के लिए छात्रों को गणतंत्र दिवस पर यात्रा न करने की हिदायत दी है।

Republic Day

Republic Day 2019: 26 जनवरी को लेकर दारुल उलूम ने मुस्लिम छात्रों को सुनाया ये चौंकाने वाला फरमान- देखें वीडियो

देवबंद। किसी भी अप्रिय घटना से मदरसा छात्रों को बचाने के लिए दारुल उलूम प्रबंधतंत्र ने बाकायदा निर्देश जारी करते हुए छात्रों को गणतंत्र दिवस पर यात्रा न करने की हिदायत दी है। साथ ही यह भी कहा है कि यदि यात्रा बेहद आवश्यक हो तो सफर के दौरान किसी भी व्यक्ति से बहस न करें और काम पूरा होने पर तुरंत वापस मदरसे में लौट आएं।
यह भी पढ़ें

Exclusive: आजाद भारत में अंग्रेजों का नमक कानून और दबंगई को लेकर क्षेत्र की जनता ने किया ये काम, देखें वीडियो

मुख्य द्वार पर लगाया नोटिस

विश्व प्रसिद्ध इस्लामिक शिक्षण संस्था दारुल उलूम देवबंद के छात्रावास विभाग द्वारा संस्था के मुख्य द्वार पर नोटिस चसपा किया गया है। विभाग के प्रभारी मौलवी मुनीर के हस्ताक्षर युक्त नोटिस में मदरसा छात्रों को संबोधित करते हुए लिखा गया है कि Republic Day के मौके पर छात्र विभिन्न स्थानों पर जाते हैं। यात्रा के दौरान जगह-जगह पर चेकिंग होती है। मानसिक उत्पीड़न किया जाता है, जिसके चलते डर और खौफ का माहौल बन जाता है। इन हालात को ध्यान में रखते हुए छात्रों को हिदायत दी जाती है कि वे गणतंत्र दिवस के अवसर पर बिना जरूरत यात्रा करने से बचें। अगर यात्रा आवश्यक हो तो एहतियात के साथ सफर करें। सब्र का दामन न छोड़ें और किसी भी व्यक्ति से बहस न करें। साथ ही काम पूरा होते ही तुरंत वापस लौट आएं।
यह भी पढ़ें

रुपये के लेन-देन के विवाद में साम्प्रदायिक तनाव, जाम लगा रहे लोगों ने पुलिस से भी की हाथापार्इ, फोर्स तैनात

देवबंदी आलिम ने किया समर्थन

दारुल उलूम देवबंद ने छात्रों के लिए जो नोटिस चस्‍पा किया है, उसका समर्थन करते हुए देवबंदी आलिम मुफ्ती अशद कासमी ने कहा की छात्रों के लिए यह फरमान जारी किया गया है। मुफ्ती अशद कासमी मदरसा जामिया शैखुल हिन्द के मोहतमिम हैं। 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराने के बाद में तलबाओं की छुट्टी हो जाती है। छात्र इसको देखते हुए सोचते हैं कि वे अपने दोस्तों के पास में घूमने को निकल जाएं। उसको देखते हुए दारुल उलूम देवबंद ने छात्रों को हिदायत दी है कि ऐसे मौके पर कहीं सफर न करें। अगर किसी को जरूरत है तो सफर के बाद फौरन दारुल उलूम देवबंद का रुख करें। ऐसे मौके पर चेकिंग होती है और कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाता है। एेसे में तलबाओं को इस तरह के हालात का सामना न करना पड़े, उसको देखते हुए छात्रों से यह अपील की गई है। उनसे यह भी कहा गया है कि सफर के दौरान किसी से बहसबाजी न करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो