script

आठ माह में ही धराशायी हो गया शौचालय, खुल गई भ्रष्टाचार की पोल

locationसागरPublished: Nov 18, 2018 09:11:44 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

नपा द्वारा बनाए गए शौचालयों के घटिया निर्माण की खुलने लगी पोल

Toilets walls fell into eight months

Toilets walls fell into eight months

बीना. शहर हो ओएफडी घोषित कराने के लिए नगरपालिका द्वारा आनन-फानन में बनाए गए शौचालयों की अब पोल खुलने लगी है। एक साल के अंदर ही शौचालय गिरने लगे हैं। ऐसा ही मामला सामने आया है जवाहर वार्ड में। वार्ड के पूरनलाल पिता मानकलाल चौरसिया (80) के यहां करीब आठ माह पहले शौचालय बनाया गया था। इसके लिए नगरपालिका में उन्होंने 1200 रुपए जमा किए थे और ठेकेदार ने एक दिन में ही उनके घर शौचालय बनाकर तैयार कर दिया था। शौचालय बनाते समय ईंटें कम थी तो हितग्राही के यहां रखी ईटें भी लगा दी थीं। यह शौचालय शनिवार की दोपहर अचानक भरभरा कर गिर गया और घटिया निर्माण की पोल भी खुल गई। शौचालय बनाते समय घटिया निर्माण सामग्री का उपयोग किया था, जिससे एक साल भी शौचालय नहीं चल सका। हितग्राही और उसकी पत्नी सिर्फ घर में रहते हैं। हितग्राही ने बताया कि नपा ने ही यह शौचालय बनाकर तैयार किया था और शौचालय ऊपर से खुला हुआ था। शौचालय गिर जाने के कारण अब उन्हें खुले में शौच जाना पड़ेगा।
पत्रिका ने किया था आगाह
शौचालय निर्माण के समय हो रहे घटिया निर्माण को पत्रिका द्वारा उजागर किया गया था, लेकिन अधिकारियों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया गया और ठेकेदार मनमर्जी से निर्माण कार्य करते रहे। शहर में बनाए गए और भी शौचालय भी इसी तरह गिर सकते है।
नहीं की गई सही मॉनीटरिंग
शौचालय निर्माण के समय अधिकारियों द्वारा भी सही मॉनीटरिंग नहीं की गई और ठेकेदारों ने मनमर्जी से शौचालयों का निर्माण कर दिया है। यदि निर्माण के समय सही मॉनीटरिंग की गई होती तो निश्चित ही इस तरह का घटिया निर्माण नहीं हो पाता। अब जिम्मेदार ठेकेदार पर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं।
करेंगे कार्रवाई
यदि ठेकेदार द्वारा बनाया गया शौचालय गिरा है तो ठेकेदार पर कार्रवाई की जाएगी।
आकांक्षा मिश्रा, सबइंजीनियर, नपा

ट्रेंडिंग वीडियो