script

video: मवेशियों ने कर दी फसल नष्ट तो किसान मवेशी लेकर पहुंचे तहसील, पढ़ें खबर

locationसागरPublished: Jul 20, 2019 08:51:41 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

छुट्टी होने के कारण तहसील में नहीं मिले अधिकारी

The cattle destroyed the crop, the farmer came to the farm with tahsil

The cattle destroyed the crop, the farmer came to the farm with tahsil

बीना. शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र हर जगह आवारा मवेशी लोगों के लिए मुसीबत बन गए हैं। शहर की सड़कों पर मवेशियों की जमावड़ा से वाहन चालक घायल हो रहे हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में फसलों को नष्ट कर रहे हैं। निवोदा गांव के लोग परेशान होकर शनिवार को मवेशी लेकर तहसील पहुंचे, लेकिन छुट्टी होने के कारण वहां कोई नहीं मिला और वह वहीं मवेशी छोड़कर आ गए जो सड़कों पर घूम रहे हैं। ग्रामीण बड़ी संख्या में मवेशी को गांव से लेकर तहसील पहुंचे थे, लेकिन वहां कोई अधिकारी नहीं मिले। ग्रामीणों ने बताया कि अवारा मवेशियों के कारण फसलों पर संकट आ गया है। कई किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद कर दी है। दूसरे गांव के लोग अपनी फसलों को बचाने के लिए गांव में मवेशी छोड़कर चले जाते हैं और फिर वह फसलों को बर्बाद करते हैं। नष्ट हुई फसलों का मुआवजा भी किसानों को नहीं मिलता है, जिससे किसानों को आर्थिक क्षति हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि यदि प्रशासन द्वारा आवारा मवेशियों से निजात दिलाने के लिए प्रयास नहीं किए गए तो पूरे गांव के लोग मवेशी लेकर आएंगे और प्रदर्शन करेंगे। शनिवार को मनोहर ठाकुर, इंद्राज सिंह, भारत सेन, कृष्ण सिंह, पुष्पेंद्र, प्रेमसिंह, भानुप्रताप, दिनेश सिंह, ब्रजभान, राजकुमार पाराशर, किशन सिंह, सरवन रजक, गणेश अहिरवार, बद्री साहू, किशोर सिंह आदि मवेशी लेकर तहसील पहुंचे थे।
रतजगा कर रहे किसान
फसलों की रखवाली के लिए किसान रतजगा कर रहे हैं। इसके बाद भी मवेशी फसलों में घुस जाते हैं। फसलों की रखवाली के चक्कर में वह दूसरा काम भी नहीं कर पा रहे हैं। अन्य गांवों में भी इस तरह की स्थिति बनी हुई है।
शहर में है बड़ी समस्या
शहर में भी आवारा मवेशियों की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है। रोड पर जगह-जगह मवेशी बैठे रहते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों से लोग मवेशी शहर में छोड़कर चले जाते हैं और फिर यहां वाहन चालकों को परेशान होना पड़ता है। इसके बाद भी नपा द्वारा मवेशियों को पकडऩे के प्रयास नहीं किए जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो