scriptडेढ़ साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी मोबाइल ऐप से राशन बांटने की प्रक्रिया | Ration distribution from app could not begin | Patrika News

डेढ़ साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी मोबाइल ऐप से राशन बांटने की प्रक्रिया

locationसागरPublished: Sep 29, 2019 08:18:33 pm

जनवरी 2018 से होनी थी प्रक्रिया की शुरूआत, राशन दुकान संचालकों को एनड्रायड मोबाइल खरीदने के भी दिए जा चुके थे निर्देश।

डेढ़ साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी मोबाइल ऐप से राशन बांटने की प्रक्रिया

डेढ़ साल में एक कदम भी आगे नहीं बढ़ी मोबाइल ऐप से राशन बांटने की प्रक्रिया

सागर. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) व्यवस्था को सुलभ बनाने के लिए करीब डेढ़ साल पहले तैयार किया गया एेप के माध्यम से राशन वितरण का प्रस्ताव फाइलों तक ही सीमित रह गया है। जनवरी 2018 से शुरू होने वाली प्रक्रिया डेढ़ साल बीतने के बाद भी एक कदम भी आगे नहीं बढ़ सकी है। स्थानीय अधिकारी अब जानकारी न होने और प्रदेश स्तर से व्यवस्था की शुरूआत न होने की बात करने लगे हैं, जबकि शुरूआत में पॉइंट ऑफ सेल मशीन (पीओएस) की जगह एेप से भुगतान की बात को लेकर यह दावा किया जा रहा था कि वर्तमान में जो भी परेशानियां आ रहीं हैं वह समाप्त हो जाएंगी।

यह थे विभाग के निर्देश
खाद्य विभाग ने प्रस्ताव के बाद कहा था कि प्रक्रिया को सफल बनाने के लिए सभी राशन दुकान संचालकों के लिए एंड्रायड मोबाइल लेना अनिवार्य होगा। इस मोबाइल में वह ऐप डाउनलोड किया जाएगा जिसके माध्यम से संचालक अपना पूरा लेखा-जोखा विभाग तक पहुंचाएंगे। इस ऐप में कुल कितने हितग्राही हैं, कितनों को राशन दिया जा चुका है और कितने शेष रह गए हैं यह पूरी जानकारी बड़ी आसानी से उपलब्ध हो सकेगी। वहीं पीओएस मशीन का लोड भी कम होगा। जिससे हितग्राहियों को तो समय से राशन मिलेगा ही साथ ही दुकान संचालक की भी समस्याएं कम होंगी।

यह था प्लान
खाद्य विभाग के अनुसार मोबाइल फोन खरीदने व प्रक्रिया के तहत खर्च होने वाले नेट पर होने वाले व्यय की जिम्मेदारी दुकान संचालक को दी गई थी। राशन दुकान संचालकों के द्वारा लिया गया मोबाइल व सिम का नंबर विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करके ही वह प्रक्रिया में शामिल हो सकेगा। यह भी निर्देश जारी किए गए थे कि दुकान संचालक न तो अपना मोबाइल फोन बदल सकेगा और न ही मोबाइल नंबर। यदि मोबाइल फोन या सिम नंबर बदलना है तो इसके लिए विभाग की अनुमति लेना अनिवार्य होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो