script

बटालियन की पहाड़ी पर अंधेरे में उत्खनन, दिन में वाहन गायब

locationसागरPublished: Nov 18, 2018 01:35:42 pm

Submitted by:

manish Dubesy

अवैध उत्खनन- मकरोनिया नगर पालिका क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों के ठेकेदारों की करामात, जिम्मेदारों को अब तक नहीं खबर

Quarrying on the hill of battalion in the dark

Quarrying on the hill of battalion in the dark

सागर. उपनगरीय क्षेत्र मकरोनिया व आसपास लगे क्षेत्रों में जमकर अवैध उत्खनन के मामले सामने आ रहे हैं। बड़तूमा क्षेत्र में तो लंबे समय चला अवैध उत्खनन के कारण कहीं तालाब बन गए हैं तो कहीं पहाडि़यां समतल हो गईं हैं, इसके बाद अब बटालियन से लगी पहाड़ी पर चल रहे अवैध उत्खनन की बात सामने आई है। यहां पर बटालियन से लगी पहाड़ी पर रात के अंधेरे में मशीनों से उत्खनन किया जा रहा है। यह खनन आज से नहीं बल्कि लंबे समय से चल रहा है इस बात की पुष्टि एकड़ों में खोदा गया हिस्सा स्वयं ही बयां कर रहा है। लेकिन अभी तक जिम्मेदारों को इस बात की जानकारी तो दूर भनक तक नहीं है। या यूं कहें की जानकारी होने के बाद भी इस अवैध उत्खनन को रोकने के लिए प्रयास नहीं किया जा रहा है।
स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के अनुसार बटालियन से लगी पहाड़ी पर हनुमान मंदिर के पीछे की ओर रात के समय मशीनों से खुदाई की जाती है। यहां पर रात १० बजे के बाद जेसीबी और डंपर आए दिन नजर आते हैं, लेकिन दिन में यहां पर एक भी वाहन नहीं पहुंचता। रात के अंधेरे में चल रही यह खुदाई स्वयं ही अवैध खनन की पुष्टि कर रही है।

निर्माण कार्यों में हो रहा उपयोग
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बटालियन पहाड़ी पर चल रहे खनन का उपयोग क्षेत्र में चल रहे सड़क निर्माण में किया जा रहा है। हालांकि इसमें कौन-कौन ठेकेदार इस काम में जुटे यह बात अभी तक स्पष्ट नहीं हो सकी है, लेकिन कुछ मार्गों पर मुरम डालने का काम चल रहा है और वहां पर रात में हो रही मुरम की डंपिंग को लेकर आशंका जताई जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो