scriptचौराहे के पास बनेगी चार मंजिला पार्किंग, गौर नगर में तैयार होगा इंडोर स्टेडियम | Preparation for multilevel parking and indoor stadium | Patrika News
सागर

चौराहे के पास बनेगी चार मंजिला पार्किंग, गौर नगर में तैयार होगा इंडोर स्टेडियम

मकरोनिया नगर पालिका ने शुरू की कवायद, अगले छह माह में काम शुरू करने का बनाया प्लान, पांच करोड़ से पार्र्किंग, और इंडोर स्टेडियम पर व्यय होंगे अनुमानित दो करोड़ रुपए
 

सागरOct 01, 2019 / 10:18 pm

मदन गोपाल तिवारी

चौराहे के पास बनेगी चार मंजिला पार्किंग, गौर नगर में तैयार होगा इंडोर स्टेडियम

चौराहे के पास बनेगी चार मंजिला पार्किंग, गौर नगर में तैयार होगा इंडोर स्टेडियम

सागर. नगर पालिका जल्द ही क्षेत्र को दो बड़ी सौगात देने जा रही है। जिसमें एक इंडोर स्टेडियम और दूसरा मल्टीलेवल पार्र्किंग शामिल हैं। इन दोनों ही कार्यों को लेकर कवायद भी शुरू कर दी गई है। मल्टीलेवल पार्किग चौराहे के समीप नरसिंहपुर मार्ग पर वर्तमान में संचालित मीट मार्केट की जमीन पर तैयार की जाएगी तो इंडोर स्टेडियम के लिए नगर पालिका ने वार्ड नंबर-5 स्थित गौर नगर में जमीन चिन्हित की है। नपा के अनुसार पांच करोड़ रुपए की लागत से मल्टीलेवल पार्र्किंग व दो करोड़ रुपए की लागत से इंडोर स्टेडियम तैयार करने का प्लान तैयार किया है। इन दोनों ही कामों को शुरू करने के लिए नगर पालिका ने छह माह का लक्ष्य तय किया है। इससे बच्चों को जहां प्रतिभाएं निखारने के लिए स्टेडियम मिलेगा तो वहीं बेतरतीब पार्र्किंग से होने वाली समस्या से भी लोगों को निजात मिलेगी।

बेतरतीब पार्र्किंग से मिलेगी निजात
मकरोनिया चौराहे पर जगह तो पर्याप्त है, लेकिन यहां पर बेतरतीब खड़े वाहन आवागमन में बाधक बनते हैं। स्थानीय व्यापारियों का दुकानों के बाहर सामग्री रखकर अतिक्रमण तो है ही, इसके बाद सड़क पर वाहन पार्क होने से अच्छा-खास रास्ता संकुचित हो जाता है और कई बार जाम जैसे हालात भी बनते हैं। नगर पालिका की मल्टीलेवल पार्र्किंग तैयार होने के बाद मकरोनिया चौराहे पर बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों से लोगों को निजात मिल जाएगी।

अब तक कोई खेल मैदान ही नहीं
मकरोनिया क्षेत्र में बटालियन ग्राउंड को छोड़ दिया जाए तो यहां पर खेलने के लिए कोई मैदान नहीं है। जहां पर जाकर बच्चे अपनी प्रतिभाओं को निखार सकें। यहां पर इंडोर स्टेडियम बनने के बाद कुछ खेलों के लिए बच्चों को तैयारी करने के लिए एक बेहतर जगह मिल जाएगी। हालांकि नगर पालिका क्षेत्र में स्टेडियम भी स्वीकृत है, हालांकि उसको तैयार होने में अभी समय लग सकता है।

फिलहाल यह चुनौती
1- चौराहे के पास जिस जमीन पर मल्टीलेवल पार्र्किंग तैयार की जानी है, फिलहाल वहां पर सरकारी जमीन पर मीट मार्केट संचालित हो रहा है। मार्च 2018 में प्रशासनिक अधिकारियों की मदद से यहां से व्यापारियों का अतिक्रमण हटा लिया था, लेकिन नपा इसे सुरक्षित नहीं रख सकी और फिर से यहां मार्केट जम गया। अब इसे हटाने के बाद ही काम शुरू हो सकेगा।

2- नगर पालिका ने गौर नगर इंडोर स्टेडियम के लिए जमीन तो चिन्हित कर ली है, लेकिन इसका आवंटन अभी नहीं हो सका है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि जल्द ही जिला प्रशासन से जमीन का आवंटन करा लिया जाएगा।

छह माह के अंदर काम शुरू कर दिया जाएगा

हमारा प्रयास है कि अगले एक से डेढ़ माह में डीपीआर तैयार कर टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। छह माह के अंदर इंडोर स्टेडियम व मल्टीलेवल पार्र्किंग तैयार करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

बीएस चौहान, सीएमओ, नगर पालिका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो