scriptसैकड़ों घरों में हजारों बर्तनों की हुई जांच, 104 में मिला डेंगू का लार्वा, पांच गर्भवती मिलीं बीमार | Pottery investigation found in hundreds of dengue larvae | Patrika News

सैकड़ों घरों में हजारों बर्तनों की हुई जांच, 104 में मिला डेंगू का लार्वा, पांच गर्भवती मिलीं बीमार

locationसागरPublished: Nov 12, 2018 03:18:02 pm

Submitted by:

manish Dubesy

दूसरे दिन दलों ने घरों का किया निरीक्षण, घरों व आसपास की ननि ने फॉगिंग

Pottery investigation found in hundreds of dengue larvae

Pottery investigation found in hundreds of dengue larvae

सागर. शहर में जापानी बुखार के बाद जीका वायरस की दस्तक ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है। एनएचएम के डायरेक्टर के निर्देश के बाद दूसरे दिन वृहद स्तर पर ११ वार्डों का सघन सर्वे किया गया। यहां दल ने एक-एक घर की पड़ताल की और जहां-जहां लार्वा मिला उसे नष्ट किया। दल को फीवर टेस्ट के दौरान ३ मरीज समान्य बीमारी से पीडि़त मिले। वहीं, ५ गर्भवती महिलाओं को फीवर की शिकायत मिली है। दल ने इन मरीजों की रिपोर्ट तैयार कर ली है। सोमवार को मेडिकल दल को यह रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इसके बाद चिकित्सक इन सभी के ब्लड सैंपल लेंगे, जिसकी जांच कराई जाएगी। जीका वायरस पर नियंत्रण के लिए सीएमएचओ डॉ. इंद्राज सिंह ने कमाल संभाली है। सुबह १०० से अधिक स्वास्थ्य अमले के साथ वे वार्डों का निरीक्षण करने के लिए गए थे। देर शाम तक फीवर टेस्ट, लार्वा सर्वे और घरों में स्प्रे का काम चलता रहा। देर शाम को रिपोर्ट तैयार करने का काम शुरू हुआ। यह रिपोर्ट भोपाल भेजी जाएगी।
लार्वा नष्ट करने के साथ फॉगिंग भी की थी
खास बात यह है कि इस सर्वे में ८४ घरों में डेंगू का लार्वा मिला है। दल ने इन घरों में ४०१६ बर्तनों को चैक किया था। इनमें पानी की टंकिंया भी शामिल थीं। दल को १०४ बर्तनों में डेंगू का लार्वा मिला था। ११ वार्डों के ८४६ घरों तक सर्वे दल पहुंचा था। दल ने लार्वा नष्ट करने के साथ घरों में फॉगिंग भी की थी।
हर वार्ड में दो बार होगी फॉगिंग, जीका वायरस के कारण निगम ने बनाई नई प्लानिंग
नगर निगम सीमा क्षेत्र में जीका वायरस का मरीज मिलने के बाद निगम प्रशासन ने सफाई व्यवस्था व फॉगिंग के लिए नई प्लानिंग तैयार की है। इसके तहत शहर के सभी ४८ वार्डों में दो-दो बार फॉगिंग की जाएगी।
निगम से प्राप्त जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एक राउंड लगभग पूरा हो चुका है जिसमें करीब ५ वार्ड ही फॉगिंग के लिए शेष रह गए हैं। जैसे ही पहले राउंड की फॉगिंग की प्रक्रिया समाप्त होगी तो दूसरे शहर में फिर से फॉगिंग कराई जाएगी।
निगम का स्वास्थ्य विभाग दो मशीनों के सहारे फॉगिंग का कार्य कर रहा है जिसमें सुबह व शाम एक निर्धारित समयावधि में ही फॉगिंग हो पाती है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ३० नवंबर तक नाले-नालियों की सफाई, कीटनाशक दवाओं का छिड़काव व फॉगिंग की मुहिम पूरे हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो