scriptतो वार्ड में बढ़ जाएंगे मतदान केंद्र | Polling centers will be increased in the ward | Patrika News
सागर

तो वार्ड में बढ़ जाएंगे मतदान केंद्र

विधानसभा चुनाव में तैयार हुई मतदाता सूची से बन रही नगरीय निकाय की वार्डवार सूची, मृत, शिफ्टेड मतदाताओं की होगी पहचान, दावे-आपत्तियों के बाद होगा सुधार, स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में नियुक्त होंगे जिला निर्वाचन कार्यालय के दक्ष कर्मचारी-अधिकारी

सागरJul 20, 2019 / 08:10 pm

शशिकांत धिमोले

Polling centers will be increased in the ward

Polling centers will be increased in the ward

सागर. चुनावी वर्ष के अंत में होने जा रहे नगरीय निकयों के चुनावों की तैयारी में जटा प्रशासन विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हुई मतदाता सूची से वार्डवार सूची तैयार की जा रही है। सूची तैयार करते समय मृत व शिफ्टेड हुए मतदाताओं की पहचान भी की जा रही है ताकि उस वार्ड से मतदाता का नाम हटाया जा सके। यह कार्य 20 अगस्त तक होगा और अगस्त माह में दावे-आपत्तियां ली जाएंगी। इधर स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में कर्मचारियों की कमी व तकनीकि स्तर पर कुशल कर्मचारियों की नियुक्ति की जाने की कवायद भी जिला प्रशासन कर रहा है। पिछले दिनों सागर आए प्रेक्षक ने चुनावी तैयारियों को समीक्षा कर विस्तृत निर्देश भी दिए हैं।

21 अगस्त से ली जाएंगी दावे-आपत्तियां

सागर नगर निगम सहित जिले के 10 निकायों में होने वाले चुनाव के लिए मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य तेजी से चल रह है। विधानसभा चुनाव के लिए तैयार हुई सूची के आधार पर मतदाताओं की सूची वार्डवार बनाई जा रही है। खासबात यह है कि, जिन वार्डों में 800 से ज्यादा मतदाता हैं, उनका परिसीमन कर मतदान केंद्र में वृद्धी किया जाना भी संभावित है, इस लिहाज से वार्ड में मतदान केंद्र की संख्या में भी इजाफा हो जाएगा। बताया जा रहा है कि, मतदाता सूची बनाने का कार्य 20 अगस्त तक होगा और 21 अगस्त से दावे-आपत्तियां लेने का कार्य होगा। इसके लिए राजनीतिक दलों को मतदाता सूची प्रदान की जाएगी।

कार्यालय को चुस्त करने की कवायद

प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक स्थानीय निर्वाचन कार्यालय को चुस्त करने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय में तैनात कुशल कर्मचारियों की तैनाती की जाने की कवायद भी प्रशासन कर रहा है। बताया जा रहा है कि, विधानसभा व लोकसभा चुनाव में ईवीएम मशीन, मतदाता सूची सहित अन्य चुनावी कार्य में अहम भूमिका निभाने वाले दक्ष कर्मचारी-अधिकारियों को स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में भेजा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो