scriptबैंक नोटबंदी में उलझे, 17 हजार बच्चों की सीडिंग अटकी | kota:problems in getting higher education online scholarship | Patrika News

बैंक नोटबंदी में उलझे, 17 हजार बच्चों की सीडिंग अटकी

locationसागरPublished: Nov 17, 2016 01:35:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

नोटबंदी की सर्जिकल स्टाइक का असर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों पर भी दिखाई दिया। बैंकों में सीडिंग कार्य से अधिकारियों व कर्मचारी ने हाथ खड़े कर दिए है। इस कारण कोटा जिले के 17 हजार से अधिक विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य अटक गया है।

scholarship
 नोटबंदी की सर्जिकल स्टाइक का असर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों पर भी दिखाई दिया। बैंकों में सीडिंग कार्य से अधिकारियों व कर्मचारी ने हाथ खड़े कर दिए है। इस कारण कोटा जिले के 17 हजार से अधिक विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य अटक गया है।
 बैंकों में विद्यार्थी के सीडिंग कार्य नहीं होने के कारण ऑनलाइन छात्रवृत्ति भी जारी नहीं हो सकेगी। राजस्थान प्रारंभिक व माध्यमिक निदेशालय ने इस साल सभी विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति ऑनलाइन जारी करने की व्यवस्था की है।
इसके लिए संस्था प्रधानों के माध्यम से विद्यार्थियों का बैंक में खाता खोलने, आधार कार्ड से लिंक करवाना, उसका डाटा सीडिंग का कार्य करवाना है, ताकि सीधे छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के खातों में ऑनलाइन जारी की जा सके, लेकिन नोटबंदी की व्यवस्था लागू के कारण बैंकों में आपाधापी व मारामारी की व्यवस्था होने के कारण बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों ने इस कार्य से हाथ खड़े कर दिए। 
उन्होंने सीडिंग कार्य करने से साफ मना कर दिया। निदेशालय ने आठ नवम्बर को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को छात्रवृत्ति का सीडिंग कार्य पूरा करवाकर 10 नवम्बर तक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी थी, लेकिन नोटबंदी के कारण यह कार्य अटक गया। 
संस्था प्रधानों को नोटिस जारी

विद्यार्थियों के खाता नहीं खोलने, आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाने, सीडिंग कार्य नहीं करवाने पर प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने सौ से अधिक एेसे संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए हैं।
 असमंजस में अधिकारी

बीकानेर निदेशालय ने बुधवार को एक आदेश जारी कर सभी विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति ऑनलाइन जारी करने के निर्देशित किए है। दूसरी तरफ अधिकारी बैंकों में सीडिंग कार्य नहीं होने के कारण शिक्षक परेशान है। अब अधिकारियों ने निदेशालय से तिथि बढ़ाने की मांग की है। 
फैक्ट फाइल

-8235 विद्यार्थी प्रारंभिक शिक्षा के 

-4536 विद्यार्थी का सीडिंग कार्य पूरा हुआ

-3699 शेष विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य होना

-17105 विद्यार्थी माध्यमिक शिक्षा के 

-3449 विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य पूरा हुआ 
-13656 शेष विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य होना

 नोटिस जारी किए है

जिन स्कूलों में विद्यार्थियों के बैंक खाते, आधार कार्ड नहीं खुले है, एेसे संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किए गए है। यदि समय पर छात्रवृत्ति नहीं मिलती है, तो संस्था प्रधान उत्तरदायी होंगे। 
-किशन देवतवाल, डीईओ, प्रारंभिक शिक्षा 

सीडिंग कार्य अटक गया

 करेंसी के चलते बैंकों में विद्यार्थियों का सीडिंग कार्य अटक गया है। बैंकों में अधिकारियों ने इस कार्य के लिए हाथ खड़े कर दिए है। इस कारण ऑनलाइन छात्रवृत्ति जारी में भी दिक्कत आ सकती है।
नरेन्द्र गहलोत, एडीईओ, माध्यमिक शिक्षा 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो