scriptसम्प्रेक्षण गृह के सीसीटीवी फुटेज निकालने में आरोपों में घिरीं अधीक्षका ही कर रहीं मदद | Police assaulted children in communication house | Patrika News

सम्प्रेक्षण गृह के सीसीटीवी फुटेज निकालने में आरोपों में घिरीं अधीक्षका ही कर रहीं मदद

locationसागरPublished: Oct 15, 2019 10:47:02 pm

सम्प्रेक्षण गृह में निरुद्ध बच्चों के साथ पुलिस द्वारा की गई मारपीट का मामला, अधीक्षका की उपस्थिति से जांच प्रभावित होने की आशंका के चलते हाइकोर्ट से की शिकायत, कलेक्टर द्वारा गठित टीम आज सौंप सकती है जांच प्रतिवेदन
 

सम्प्रेक्षण गृह के सीसीटीवी फुटेज निकालने में आरोपों में घिरीं अधीक्षका ही कर रहीं मदद

सम्प्रेक्षण गृह के सीसीटीवी फुटेज निकालने में आरोपों में घिरीं अधीक्षका ही कर रहीं मदद

सागर. सम्प्रेक्षण गृह में निरुद्ध अपचारी बच्चों के साथ पुलिस ने जिन प्रभारी अधीक्षका सुभाषनी राम की उपस्थिति में मारपीट की थी, अब वही सीसीटीवी फुटेज निकलवाने में सहयोग कर रहीं हैं, लेकिन अधीक्षका की उपस्थिति में एकत्रित किए जा रहे फुटेज को नष्ट करने की आशंका के चलते पूर्व किशारे न्याय बोर्ड सदस्य औंकार सिंह ने हाइकोर्ट से शिकायत की है। सिंह के अनुसार उच्च न्यायालय के निर्देश पर सीसीटीव फुटेज निकालने की जिम्मेदारी सागर जिला न्यायालय के सिस्टम ऑफिसर (संविदाकर्मी) को सौंपी है, जिनके लिए उपकरण की व्यवस्था सम्प्रेक्षण गृह की अधीक्षका कर रहीं हैं। हाइकोर्ट से की गई शिकायत में जांच प्रभावित होने की आशंका के चलते सदस्य सिंह ने न्यायायिक अधिकारी की उपस्थिति में सीसीटीवी फुटेज एकत्रित करने की मांग की है।

पत्रिका द्वारा उठाए गए सवाल पर लगी मुहर

पत्रिका ने अधीक्षका के तर्क ‘बच्चों ने सॉल्यूशन व कपड़ा चोरी किया था, जिसको लेकर उन्हें समझाइश दी थीÓ को लेकर सवाल खड़ा किया था। जिसमें इस बात की जांच भी होने की बात शामिल की थी कि आखिर सम्प्रेक्षण गृह में सॉल्यूशन जैसा नशीला पदार्थ पहुंचा कैंसे है। पत्रिका की शंका को लेकर दमोह जिले के किशोर न्याय बोर्ड सदस्य सुधीर जैन विद्यार्थी ने प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में शामिल की है। इसके अलावा रिपोर्ट में बच्चों के साथ मारपीट की बात शामिल करते हुए शरीर पर चोटों के निशान की बात भी कही है। विद्यार्थी ने पांच बिंदुओं पर निष्पक्ष जांच कराने की अपील की है। जिसमें अधीक्षका को जांच के दौरान सम्प्रेक्षण गृह से दूर रखने, बच्चों के पृथक-पृथक बयान लेने, सीसीटीवी कैमरों की जांच न्यायालीन अधिकारी की उपस्थिति आदि शामिल हैं।

दो दिन से बच्चों के दयान कर रही टीम

शिकायत के बाद कलेक्टर द्वारा गठित की गई तीन सदस्यीय टीम सम्प्रेक्षण गृह के बच्चों से अलग-अलग पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार सोमवार व मंगलवार को टीम ने उन बच्चों के बयान दर्ज किए हैं जिनके साथ मारपीट हुई है। टीम बुधवार शाम तक जांच रिपोर्ट तैयार की प्रतिवेदन कलेक्टर के समक्ष सौंप सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो