scriptअच्छी सड़कों पर भी अमर हो गए ये गड्ढे, एेसे गिर रहे छोटे-बड्डे | Pit also bothered people on good roads | Patrika News

अच्छी सड़कों पर भी अमर हो गए ये गड्ढे, एेसे गिर रहे छोटे-बड्डे

locationसागरPublished: Sep 23, 2018 05:35:33 pm

Submitted by:

manish Dubesy

पत्रिका लगातार: पाइप लाइन लीकेज होने से बनी समस्या

Pit also bothered people on good roads

Pit also bothered people on good roads

इन जानलेवा गड्ढों का नगर निगम के पास नहीं कोई इलाज, वाहन चालक होते
हैं हादसे का शिकार
सागर. शहर में कुछ एेसी सड़कें भी हंै, जो अच्छी तो हैं, लेकिन इन पर स्थित गड्ढे ‘अमरÓ हैं। सड़क के बीचों-बीच वर्षों से बने इन गड्ढों का इलाज न तो नगर निगम खोज पाया है और न ही सड़क को बनाने वाले इंजीनियर व ठेकेदार। अच्छी सड़कों के बीच में बने इन गड्ढों के कारण कई बार गुजरने वाले वाहन चालक भी धोखा खाकर हादसे का शिकार हो जाते हैं। लोगों के लिए यह जानलेवा गड्ढे दुघर्टना का कारण भी बन रहे हैं।
पुलिस लाइन से विश्वविद्यालय रोड रोड पर एफएसएल के सामने़, तीन बत्ती से कोतवाली रोड, सरकारी बस स्टैंड पर दीनदयाल उपाध्याय चौराहे की सड़क, गल्र्स डिग्री कॉलेज की ओर जाने वाली सड़क, पीली कोठी रोड, मनोरमा कॉलोनी की ओर जाने वाली सड़कें वर्तमान में अच्छी तो हैं, लेकिन इनके बीच में बने गड्ढे लोगों के लिए खतरनाक हैं। यह स्थिति इसलिए क्यों कि यहां वर्षों से जलप्रदाय पाइप लाइन लीकेज है और इन्हें सुधारने निगम निगम द्वारा आए दिन गड्ढे खोद दिए जाते हैं। इन्हें भरवाया तो जाता है, लेकिन कुछ ही दिन में फिर उभर आते हैं। यहां पाइप लाइन से बहने वाला पानी भी गड्ढों से होते हुए सड़कों पर व्यर्थ बहता रहता है।
स्थायी समाधान नहीं
नगर निगम इन गड्डों को बार-बार भरवाता तो हैं, लेकिन इसके नीचे से लीकेज हो रहे पानी के पाइप को सुधारने का प्रयास नहीं करता है। लीकेज सुधारने और पाइप लाइन फूटने का यह सिलसिला लगातार कई वर्षों से चल रहा है। इसके स्थायी समाधान के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

एक्सपर्ट व्यू: सड़क के दोनों ओर डालें पाइपलाइन
नगर निगम द्वारा सड़क के बीचों बीच डाली गई पानी की पाइप लाइन सड़क पर अधिक दबाब पडऩे के कारण फूट जाती है और इससे पानी लीकेज होने लगता है। पानी के कारण कुछ ही दिनों में डामर से बनी सड़क उखडऩे लगती है और सड़क पर गड्ढा हो जाता है। इन जगहों पर सबसे ज्यादा परेशानी बारिश में होती है। बारिश में यह गड्ढे और बड़े हो जाते हैं। सड़क के दोनों ओर पाइप लाइन डाली जानी चाहिए। शहर में अधिकांश जगह जहां बसाहट है, उसके दूसरी तरफ लाइन डाली गई है। कनेक्शन लेने के लिए लोग सड़क खोदकर पाइप लाइन डालते हैं। सड़क के दोनों ओर ही पानी की पाइप लाइन डालनी चाहिए।
-प्रकाश चौबे, इंजीनियर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो