PEB मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 : ये ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी नहीं दे पाएंगे परीक्षा, ये है वजह

Samved Jain

Publish: Sep, 12 2018 04:47:10 PM (IST)

मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 : ये ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी नहीं दे पाएंगे परीक्षा, ये है वजह

सागर. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लंबे समय से इंतजार रत शिक्षक परीक्षा का नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। यह परीक्षा प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड पीईबी द्वारा संपन्न कराई जाएगी। खास बात यह है कि यह परीक्षा संविदा आधार पर नहीं हो रही है। जिसका इंतजार आवेदकों को था। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 इसका नाम दिया है। जिसमें सिर्फ पोस्ट ग्रेजुएट और बीएड डिग्री वाले आवेदक ही शामिल हो सकते है। वेतन भी ३६ हजार से अधिक होगा, जबकि महंगाई भत्ता भी शासन द्वारा दिया जाएगा।

 

 

संविदा शिक्षक भर्ती के लिए आ रहे थे मैसेज


नोटिफिकेशन जारी होने के पहले तक अलग-अलग सूत्रों से खबरें आ रही थीं कि संविदा शिक्षक भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होने वाला है, लेकिन सरकार द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में संविदा शिक्षक जैसे शब्दों का जिक्र भी नहीं है। शासन द्वारा इस बार शिक्षकों को वर्गों के फेर में न डालते हुए सीधे अध्यापक जैसे महत्वपूर्ण पद के लिए चयन किया जा रहा है। पहले चरण में 17 हजार पोस्ट शासन द्वारा ओपन की गई है। जबकि दूसरे चरण का जिक्र भी किया गया है। यानि स्पष्ट है कि आगामी दिनों में भी परीक्षा के विज्ञापन जारी हो सकते है। यहां बतां दे कि 11 सितंबर से परीक्षा के लिए एप्पलॉय किया जाने लगा है। आवेदन 25 सितंबर तक भरे जा रहे है। जबकि संसोधन के लिए ५ और दिन का समय अतिरिक्त दिया गया है। परीक्षा 25 दिसंबर को विभिन्न शहरों में ऑनलाइन आयोजित होगी।

 

PEB मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 : ये ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी नहीं दे पाएंगे परीक्षा, ये है वजह

ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट वालों को नहीं मौका

मप्र उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में आवेदन करने के लिए कम से कम पोस्ट ग्रेजुएट होना जरूरी है, लेकिन अगर आप सिर्फ पोस्ट ग्रेजुएट है तो भी आप इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते है। पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ-साथ बीएड की डिग्री भी आपके पास होना जरूरी है। ऐसे कहा जा सकता है कि इस परीक्षा में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट वालों को भी मौका नहीं मिल रहा है। पोस्ट ग्रेजुएशन और बीएड की अनिवार्यता के कारण प्रदेश में आवेदकों की संख्या कम हो सकती है। इससे परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का कम कॉम्पीटिशन हो सकता है। हालांकि, शासन के सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार आगामी दिनों में प्राइमरी शिक्षकों के लिए भी विज्ञापन जारी किया जा सकता है। जिसमें ग्रेजुएट और डीएलएड वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जा सकती है।

 

PEB मप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 : ये ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट भी नहीं दे पाएंगे परीक्षा, ये है वजह

ऐसे करें आवेदन

मप्र उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए एमपी ऑनलाइन और पीईबी की वेबसाइट से आप स्वयं भी डेबिट कार्ड के माध्यम से फीस जमा कर आवेदन कर सकते है। इसके अलावा कियोस्क और एमपीऑनलाइन सेंटर से भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन करते समय आपकी ज्यादा से ज्यादा 3 महीने पुरानी फोटो, हस्ताक्षर स्केन, डेट ऑफ बर्थ वेरीफिकेशन के लिए आठवीं/दसवीं या बारहवीं की मार्कशीट अनिवार्य होगी। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण आधार पंजीयन होगा। जिसमें फोटो और रोजगार पंजीयन अपडेट कराना पड़ सकते है। इस तरह अन्य विकल्पों और डाक्यूमेंट सब्मिट कर आप आवेदन कर सकते है। जनरल के लिए 500 रुपए व एससी एसटी ओबीसी नि:शक्तजन के लिए 250 देना चाहता है तो उसके लिए प्रति सब्जेक्ट के हिसाब से तय फीस जमा करनी होगी। अधिक जानकारी के लिए पीईबी की साइट पर अपलोड नियमपुस्तिका का वाचन किया जा सकता है।

More Videos

Web Title "Online Form High School Teacher Eligibility Test 2018 MP"