scriptnursery class में बच्चे का एडमिशन करवाने से पहले इन बातों को जान लें तो नहीं होगी परेशानी | nursery class admission | Patrika News

nursery class में बच्चे का एडमिशन करवाने से पहले इन बातों को जान लें तो नहीं होगी परेशानी

locationसागरPublished: Dec 13, 2017 01:51:05 pm

15 से शुरू होंगे दाखिले

nursery class admission

nursery class admission

सागर. नर्सरी में एडमिशन देने के लिए स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई हैं। 15 दिसंबर से अधिकतर स्कूलों में नर्सरी के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत होगी। यह प्रक्रिया जनवरी तक चलेगी। मिशनरी स्कूलों में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन होंगे। इसी के साथ अभिभावक अच्छे स्कूल में अपने बच्चे को एडमिशन दिलाने के लिए लालायित हो रहे हैं। जागरूक अभिभावक अब स्कूलों में स्टाफ, सुरक्षा, संसाधनों के साथ पढ़ाई का स्तर भी जान रहे हैं।

अभिभावकों को तैयारी कर देना चाहिए शुरू
मिशनरी स्कूलों में जनवरी माह में दाखिले होंगे। इसकी जानकारी स्कूलों में 15 दिसंबर के बाद नोटिस बोर्ड पर चस्पा होगी। वहीं लगभग 5 से 6 जनवरी को ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। शिक्षक सौरभ राय ने बताया कि पैरेंट्स को दाखिले को लेकर अभी से ही जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार करवाने शुरू कर देने चाहिए।

यह रखें ध्यान
स्कूल स्टाफ कैसा है?
ट्रांसपोर्टेशन का माध्यम क्या है। एक बस या एक वैन मे कितने बच्चों को बैठाया जा रहा है।
पुराने स्टूडेंट्स से पता कर रहे हिस्ट्री।
कैंटीन का फूड कितना हाइजनिक है।
हर जगह कैमरे की नजर होनी चाहिए।
गाड्र्स की संख्या कितनी है, आदि।

जन्म प्रमाण पत्र: यदि बच्चे के जन्म के साथ ही उसका प्रमाण पत्र है तो अच्छी बात है, लेकिन यदि नहीं है तो नगर निगम से बनवा सकते हैं।
फैमिली की समग्र आईडी : यह नगर निगम के क्षेत्रीय कार्यालय से बनता है। इसके लिए फैमिली के सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना जरूरी है।
आधारकार्ड : शहर के सीबीएसई, प्राइवेट और मिशनरी स्कूल एडमिशन के लिए बच्चे का आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

तीन साल कम से कम उम्र जरूरी
सीबीएसई स्कूलों में बच्चे की उम्र 3 साल तक मान्य की जा रही है। मिशनरी स्कूलों दिनांक के अनुसार बच्चे की उम्र को 3 साल मान्य किया जा रहा है। वहीं एमपी बोर्ड के स्कूलों में ३ से ४ साल तक के बच्चे की उम्र को एडमिशन मिल रहे हैं।

दाखिले के लिए जन्म प्रमाण पत्र, वोटर आईडी, आधार कार्ड या फिर घर की रजिस्ट्री से जुड़ा दस्तावेज हो सकता है। अन्य दस्तावेजों में एकल अभिभावक का शपथपत्र, अकेली छात्रा संतान का शपथ पत्र भी होना चाहिए। यदि आपने दस्तावेज नहीं बनवाए हैं तो बनवा लिजिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो