scriptथानों को आवंटित बाइक लेंगी टूव्हील एफआरवी का स्वरूप, एेसे पहुंचेगी जरुरतमंद तक मदद | new idea stop crime Take police station bikes FRV format | Patrika News

थानों को आवंटित बाइक लेंगी टूव्हील एफआरवी का स्वरूप, एेसे पहुंचेगी जरुरतमंद तक मदद

locationसागरPublished: Sep 19, 2018 04:17:35 pm

Submitted by:

manish Dubesy

पहले चरण में जिले में आएंगी 12 टूव्हील एफआरवी

new idea stop crime Take police station bikes FRV format

new idea stop crime Take police station bikes FRV format

सागर. जिले में जल्द ही टूव्हील डायल-100 सेवा शुरू हो जाएगी। जिले के थानों को पूर्व में आवंटित बाइक वापस बुलाकर भोपाल भेजी गई हैं, जहां इन्हें एफआरवी के रूप में तैयार किया जाएगा।
पहले चरण में जिले में 12 टूव्हील एफआरवी आएंगी जिन्हें एेसे थाना क्षेत्रों को उपलब्ध कराया जाएगा जहां चार पहिया वाहनों के पहुंचने में मुश्किल होती है और मौके पर डायल-100 सेवा के न पहुंचने से जरूरतमंदों को दिक्कतों का सामना करना होता है।
फोरव्हीलर एफआरवी के बढ़ते महत्व को देखते हुए कुछ माह पहले ही पुलिस मुख्यालय द्वारा डायल-100 सेवा को टूव्हील वाहनों पर थानों के दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। डायल-100 सेवा का संचालन कर रही कंपनी और मप्र पुलिस के बीच प्रस्ताव पर सहमति बनने इसे अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू हो गई है। पहले चरण में थानों को कुछ समय पहले आवंटित की गईं बाइक वापस बुलाकर उन्हें डायल-100 की टूव्हील एफआरवी का रूप देने की शुरूआत की गई है। सागर जिले के खुरई अनुभाग से गत दिवस बाज स्क्वॉड को आवंटित १२ बाइक भोपाल रवाना कर दी गई हैं।
चौकसी के लिए आई नई बाइक
टूव्हील एफआरवी के लिए जहां जिले से पुरानी बाइक भोपाल भेजे जाने के बाद गश्त-चौकसी प्रभावित न हो इसके लिए 12 नवीन बाइक बाज स्क्वॉड में शामिल किया गया है। ये नई बाइक खुरई अनुभाग के खुरई सिटी, देहात के अलावा मालथौन और बांदरी थानों को उपलब्ध कराई गई हैं।
यह होगा टूव्हील एफआरवी से फायदा
बाइक पर डायल-100 की एफआरवी सेवा शुरू होने का लाभ उन थाना क्षेत्रों में लोगों और पुलिस को मिलेगा जहां गलियां संकरी है या चार पहिया वाहन जाने की स्थिति नहीं है। इन स्थानों पर अभी डायल-१०० नहीं पहुंच पाती और कई बार तो पुलिसकर्मियों को काफी दूर तक पैदल चलकर जाना पड़ता है।

पहले चरण में जिले को 12 टूव्हील एफआरवी मिलने का अनुमान है। इसी के तहत पुरानी बाइक भोपाल भेजी गई हैं। थाना क्षेत्रों में निगरानी-गश्त प्रभावित नहीं हो इसके लिए नए वाहन उपलब्ध कराए गए हैं।
सत्येन्द्र कुमार शुक्ल, एसपी सागर

ट्रेंडिंग वीडियो