MP Elections 2018 : कहीं दरकार तो कहीं विकास दरकिनार

By: Manish Kumar Dubey

Published On:
Sep, 12 2018 03:45 PM IST

  • भाजपा-कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत वाले बूथों की ग्राउंड रिपोर्ट

शशिकांत ढिमोले. सागर. काकागंज वार्ड शहर की निचली बस्तियों में से एक है। अजा बाहुल्य वार्ड में ज्यादातर मेहनतकश मजदूर वर्ग निवास करता है। मोंगा बंधान से सटा यह वार्ड सूबेदार वार्ड, पंतनगर व बाघराज की सीमाओं से लगता है। यहां के लोगों की आय का जरिया अमूमन मजदूरी है। राजनीतिक दृष्टि से वार्ड में जातिगत समीकरण हार-जीत में बड़ा फैक्टर है। विधायक शैलेंद्र जैन को इसी बूथ १७८ पर सबसे ज्यादा मत मिले थे। मंगलवार दोपहर वार्ड में घूमते समय कई वार्डवासी एकत्रित हो गए। बातों ही बातों में उन्होंने समस्याओं से अवगत कराया। हालांकि सड़कों का निर्माण सामुदायिक भवन का निर्माण आदि बताकर सार्वजनिक शौचालय की दरकार भी बताई। इस क्षेत्र का यह बड़ा मुद्दा उभरकर सामने आया।


यह मतदान केंद्र और आसपास के इलाकों में विकास के कार्य तो हुए हैं, लेकिन मूलभूत सुविधाआें की दरकार है। ऊदल अहिरवार मानते हैं कि पांच वर्ष में सड़क, बिजली, पानी के काम तो हुए, लेकिन विकास की और गुंजाइश है। प्रीतम अहिरवार बताते हैं कि पूर्व में वार्ड के एक भूखंड पर डॉ. अंबेडकर भवन निर्माण की मांग वर्षों से की जा रही है। भरत माते कहते हैं कि झिरना घाट से रानीपुरा तक सड़क का निर्माण जरूरी है। कुसुम अहिरवार ने सार्वजनिक शौचालय की जरूरत बताई। पुराना शौचालय जर्जर है।


इस वार्ड का सबसे बड़ा काम मुक्तिधाम का विकास होना है। वार्ड में घूमने से पता चला कि तंग गलियों को सीसी रोड में तब्दील किया गया है। मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण बरकरार है। मोंगा बंधान से निकलने वाले पानी और गर्मी के दिनों में बदबू बड़ी समस्या है। नाले पर पुल तो बन गया है, लेकिन भारी वारिश में सूबेदार वार्ड और काकागंज का संपर्क भी टूटजाता है।


पार्षद संगीता हरेंद्र खटीक का कहना है, विकास कार्य लगातार किए जा रहे हैं। १० लाख की विधायक निधि से झंडा चौक से झिरिया घाट तक सड़क निर्माण व १८ लाख से हनुमान मंदिर व सड़क निर्माण तथा १० लाख से कोरी समाज के मंदिर का निर्माण के साथ ही सामुदायिक भवन का निर्माण आदि बड़े कार्य हुए हैं। कांग्रेस मंडल अध्यक्ष द्वारका चौधरी कहते हैं कि इस बार हम क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों पर तैयारी कर रहे हैं।

विधानसभा क्षेत्र- सागर
बूथ नम्बर-178
मतदान केंद्र- शास. म. बालक शाला काकागंज वार्ड
2013 में मतदान- 904
भाजपा को वोट-609

 

Published On:
Sep, 12 2018 03:45 PM IST