scriptMP board exam : प्राइवेट परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, इसलिए केंद्र बना दिए अतिसंवेदनशील | mp board exam centre in sagar District | Patrika News

MP board exam : प्राइवेट परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, इसलिए केंद्र बना दिए अतिसंवेदनशील

locationसागरPublished: Feb 20, 2019 02:24:05 pm

नकल और न खराब की छवि, फिर भी रहेगी सख्ती

mp board exam centre in sagar District

mp board exam centre in sagar District

सागर. माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित १०वीं और १२वीं की परीक्षा मार्च से शुरू हो रही है। परीक्षा समन्वय संस्था और स्ट्रांग रूम एमएलबी स्कूल (क्रमांक एक) को अतिसंवेदनशील सेंटर मंडल ने बना दिया है। यह वह संस्था है, जहां से परीक्षा की गोपनीय सामग्री से लेकर प्रश्न पत्र तक वितरित किए जाएंगे। और बाद में उत्तरपुस्तिका का भी मूल्यांकन इसी संस्था से होगा, यानी अन्य जिलों की कॉपियां भी यहां आएंगी।

इस सेंटर पर वर्षों से कोई नकल का प्रकरण नहीं बना फिर भी इस सेंटर को अतिसंवेदनशील सेंटर इसलिए घोषित कर दिया है क्योंकि प्राइवेट परीक्षार्थी पेपर देंगे। विभाग प्राइवेट परीक्षार्थियों को नकलची मानता है। संभवत: यही कारण है कि शिक्षा विभाग ने उन परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील घोषित किया है। जहां प्राइवेट परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। लिहाजा यहां पुलिस व्यवस्था भी तगड़ी रखी जाएगी। सख्त चैकिंग भी होगी। एक सेंटर पर चार गार्ड की नियुक्ति की जाएगी।

परीक्षार्थियों पर बढ़ता है दबाव
विभाग के इस निर्णय से प्राइवेट परीक्षार्थियों पर मानसिक दबाव बढ़ सकता है। जब परीक्षार्थी इन अतिसंवेदनशील केंद्रों पर परीक्षा देने पहुंचता है तो यहां तैनात पुलिस और प्रेक्षकों की टीम को देखकर वह असहज और डरा हुआ महसूस करता है। परीक्षा के दबाव में कुछ बच्चों के आत्मघाती कदमों से सब चिंतित हैं। जानकारी के अनुसार हाल ही में भोपाल में हुई बैठक में इस व्यवस्था को बदलने की बात भी सागर के अधिकारियों ने की थी।

4 साल से नहीं हुआ बदलाव
विभाग द्वारा जिले में छह परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इनमें सागर के शासकीय पं. रविशंकर शुक्ल उमावि, एमएलबी क्रमांक-1, शासकीय संभागीय आवासीय विद्यालय तिली, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पुरानी सदर, खुरई के शासकीय पं. केसी शर्मा उमावि और बीना के शासकीय उमावि क्रमांक-2 को शामिल किया गया है। ये सभी केंद्र प्राइवेट परीक्षार्थियों के हैं। इन केंद्रों को पिछले चार सालों से अतिसंवेदनशील सेंटर बनाया जा रहा है। जबकि सभी केंद्रों पर नकल के प्रकरण नहीं बनते हैं।

एमएलबी स्कूल में कोई नक ल का प्रकरण नहीं बनता है। इस सेंटर पर लगभग 1 हजार प्राइवेट परीक्षार्थियों का पेपर होगा इसलिए यह अतिसंवेदनशील सेंटर माशिमं द्वारा बनाया गया है।
वायएस राजपूत, प्राचार्य एमएलबी स्कूल

ट्रेंडिंग वीडियो