scriptनए साल में विवाह के सिर्फ इतने ही हैं मुहूर्त, पंडित, घोड़ा, नाई, बैंड की जल्द करा लीजिए बुकिंग | Marriage auspicious in New Year Booking started | Patrika News

नए साल में विवाह के सिर्फ इतने ही हैं मुहूर्त, पंडित, घोड़ा, नाई, बैंड की जल्द करा लीजिए बुकिंग

locationसागरPublished: Nov 16, 2018 03:34:59 pm

Submitted by:

manish Dubesy

एक दिन में कराएंगे आधा दर्जन शादियां, कम मुहूर्त की वजह से बढ़ गई पंडितों की डिमांड

Marriage auspicious in New Year Booking started

Marriage auspicious in New Year Booking started

सागर. नवंबर- दिसंबर में आमतौर पर हर दिन बैंड-बाजे और शहनाइयों की तान सुनने को मिलती है। लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ। इस वर्ष शादियों के लिए नवंबर और दिसंबर को मिलाकर विवाह के लिए विशेष मुहूर्त ही नहीं हैं। दिसंबर में केवल १६ दिसंबर का दिन विवाह के लिए शुभ माना जा रहा है।
इसके बाद नए साल में ही शहनाईं गूंजेगी। नए साल में केवल ७० दिन विवाह के मुहूर्त पंडित बता रहे हैं। ऐसे में बैड़-बाजे, गार्डन के साथ मुहूर्त कम होने की वजह से पंडितों की व्यस्तता बढ़ेगी।
लोग पंडित की बुकिंग करा रहे हैं। भूतेश्वर मंदिर के पंडित मनोज तिवारी ने बताया कि आने वाले दिनों में विवाह में व्यस्तता बढ़ेगी। भले ही इस साल शादियों के मुहूर्त नहीं हैं लेकिन नए साल के लिए लोग बुकिंग कराकर जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कम मुहूर्त की वजह से एक ही दिन में तीन-चार भांवर होंगी। एक दिन में आधा दर्जन से ज्यादा शादी कराने के प्रस्ताव हैं।
नहीं मिल रहे पंडित
पं शिवप्रसाद तिवारी बताते हैं कि इस महीने में शुभ मुहूर्त नहीं हैं। देवउठनी ग्यारस के बाद जेनऊ, गृह प्रवेश व मुंडन के भी शुभ मुहुर्त चल रहेंगे। शादियों के लिए पंडितों को पहले से बुक किया जा रहा है। शहर के यजमानों द्वारा बाहर से भी पंडित को बुलाया जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो