script

99 प्रतिशत लोग नहीं जानते है मुंह में छाले से जुड़ी ये सच्चाई, एक बार जरूर पढ़ लें

locationसागरPublished: Aug 29, 2018 12:46:23 pm

Submitted by:

Samved Jain

99 प्रतिशत लोग नहीं जानते है मुंह में छाले से जुड़ी ये सच्चाई, एक बार जरूर पढ़ लें

99 प्रतिशत लोग नहीं जानते है मुंह में छाले से जुड़ी ये सच्चाई, एक बार जरूर पढ़ लें

photo

सागर. मुंह का छाला। सुनने और बताने में यह एक सामान्य रोग लगता है, लेकिन इससे जुड़ी सच्चाई जानने के बाद ही शायद इसे कोई सामान्य रोग समझें। डॉक्टर्स के अनुसार छाले से अन्य गंभीर बीमारियां भी जन्म लें सकती है, तो कुछ ला-इलाज बीमारियां भी इससे हो सकती हैं। इसी विषय पर आज हम ऐसे ९९ प्रतिशत लोगों को जागरुक करने जा रहे है, जो आज भी छाले से जुड़ी इस सच्चाई को जानते नहीं है।

 

 

कई बार खाना खाने पर मुंह में छाले हो जाते है और अगर किसी व्यक्ति के मुंह में छाले हो जाये तो कोई भी चीज का सेवन करने में काफी परेशानी होती है लेकिन कुछ समय बाद मुंह में छाले अपने आप ठीक हो जाते है। कई बार ऐसा होता है की मुंह में छाले हो जाते है और थोड़े दिन के बाद अपने आप ठीक भी हो जाते है लेकिन अगर मुंह में छाले आते है और जल्दी ठीक नहीं होते है तो ये एक बीमारी का संकेत हो सकता है। आइये जानते है मुंह में छाले होना किस बीमारी का संकेत होते है.

मुंह में छाले होने का कारण


– कई बार ज़्यादा तीखा खाने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते है।
-किसी का खाया हुआ झूठा खाना खाने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते है।
– कई बार तीखी चीजे खाने के बाद मीठी चीजे खाने की वजह से भी मुंह में छाले हो जाते है।

मुंह में छाले की समस्या क्यों होती है, ये है वजह

-जीभ का कटना
-कब्ज के कारण
-अधिक गर्म खाना खाने से
-विटामिन की कमी होना
-शरीर में आयरन का कम होना
– दांतों की अच्छी तरह सफाई ना करना।
– बुखार होने पर भी कई बार छालों की समस्या हो जाती है।
-अधिक तनाव भी मुंह में छाले होने का कारण बनते है।
-कुछ खाते वक्त या ब्रश करते समय मुंह में जख्म होने के कारण।
-पेट की बीमारी या पेट में गर्मी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते है।

मुंह में छाले कौन सी बीमारी का संकेत है


-अगर आपके मुंह में छाले हो जाते है और आपके आप ठीक हो जाते है तो ये एक सामान्य बात हैं लेकिन अगर आपके मुंह में छाले है और वो ठीक नहीं हो रहे है तो ये लिप कैंसर का लक्षण हो सकता है।
-अगर किसी व्यक्ति को लिप कैंसर की समस्या होने वाली होती है तो उससे पहले उसके मुंह में छाले हो जाते है और धीरे-धीर वो मुंह में छाले घाव बन जाते हैं,जिसके बाद ये घाव जल्दी ठीक नहीं होता है और इसमें दर्द होने लगता है।
-लिप कैंसर होने से पहले होठों पर या मुंह में छाले आने लगते है और साथ ही दांत भी ढीले होने लगते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति के मसूड़ों में सूजन और दर्द होने लगता है। अगर आपको भी ऐसा कोई लक्षण दिखाई दे तो आप तुरंत डॉक्टर से बात करें।

मुंह में छाले का इलाज और देसी नुस्खे

बर्फ से इलाज
बर्फ के प्रयोग से भी मुंह के छालों से आराम पा सकते है। बर्फ के छोटे टुकड़े छालों पर बीस से पच्चीस सेकंड के लिए रखे। तीन से चार बार ऐसा लगातार करने से छालों की समस्या दूर हो जाती है।

तुलसी के पत्ते से उपचार
तुलसी के पत्ते का प्रयोग छालें की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें जल्द ही छालों को राहत मिलती है।तुलसी के तीन से चार पत्तों को पीसकर इसका रस निकालकर छालों पर लगाने से बहुत फायदा होता है।


हल्दी
घरेलू इलाज में हल्दी एक चमत्कारिक औषधि है। एक चम्मज हल्दी को गर्म पानी में डालकर पंद्रह से बीस बार कुल्ला करने से मुंह के छालों को आराम मिलता है।

नमक
आधा चम्मच नमक लेकर उसे गुनगुने पानी में मिला लें। अब पानी से मुंह के हर हिस्से में धीरे-धीरे में घुमाएं, ऐसा करने से कुछ दर्द और जलन तो होगी पर छालों में जल्दी ही राहत मिलेगी।


घी
घी के प्रयोग से भी मुंह के छालों को दूर किया जा सकता है। घी को सोने से पहले रात के समय छालों पर लगाएं। इससे इस परेशानी में जल्द ही आराम मिलता है।

मुंह जीभ और होंठ के छालों पर आयुर्वेदिक उपचार


– शहद
-एलोवेरा
– इलायची
-मुलठी
-बेकिंग सोड़ा
-अधिक से अधिक पानी पीये
-नशे से परहेज करें।
-खट्टी चीजें जैसे अचार आदि का प्रयोग न करें।
-मसालेदार और चटपटी चीजों का सेवन मत करें।

ट्रेंडिंग वीडियो