scriptएेसे कैसे होगी 37 प्रतिशत राजस्व इनकम | How will it be 37 percent revenue income? | Patrika News

एेसे कैसे होगी 37 प्रतिशत राजस्व इनकम

locationसागरPublished: Jul 20, 2019 09:03:32 pm

5 एकड़ तक की भूमि के पंजीयन में महिलाओं को अभी भी देना पड़ रहा 6.50 पंजीयन शुल्क, विधानसभा में विधायक शैलेंद्र जैन ने उठाए मुद्दे

How will it be 37 percent revenue income?

How will it be 37 percent revenue income?

सागर. पूर्ववर्ती सरकार ने आबकारी ठेकों के वार्षिक नवीनीकरण के लिए 15 प्रतिशत दर तय की थी और हमारी सरकार ने साहसिक निर्णय लेकर 20 प्रतिशत की, जब 20 प्रतिशत की दर पर नवीनीकरण हुआ है, तब यह 37 प्रतिशत की आय में वृद्धि कहां से होगी, यह काल्‍पनिक फिगर है, इससे प्रदेश की जनता के साथ अन्‍याय होने वाला है। यह बात विधान सभा के बजट सत्र के दौरान वाणिज्यिक कर विभाग के कटौती प्रस्ताव, अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुए विधायक शैलेन्द्र जैन ने कही। उन्होंने कहा कि, शराब की उप-दुकानें खोलने का निर्णय जनता के हित में नहीं है। इससे प्रदेश में शराब की दुकानों का अंबार लग जाएगा। यह निर्णय प्रदेश को शराबी बनाने का एक प्रयास है, इसे रोकने की आवश्‍यकता है। अहातों का भी निर्णय हुआ है और जहां-जहां खुल रहे हैं, वहां कानून-व्‍यवस्‍था की क्‍या स्‍िथतियां बन रही हैं, यह पूरा सदन जानता है।

20 प्रतिशत कम की है और पंजीयन शुल्‍क 0.8 से बढ़ाकर 3 प्रतिशत कर दिया

कलेक्टर गाईडलाइन में 20 प्रतिशत कम की है और पंजीयन शुल्‍क को 0.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 3 प्रतिशत कर दिया। रियल स्‍टेट सेक्‍टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पूरे राज्‍य में गाइडलाईन दर को एक ही निर्णय में 20 प्रतिशत कम कर दिया, परंतु इस कमी के बावजूद आवश्‍यक परिवर्तन कर यह सुनिश्चित किया गया है कि, शासन के राजस्‍व में कोई कमी न आए, यह जनता के साथ छलावा है, वाहवाही लूटने का एक माध्‍यम है। अपने वचन पत्र में इस बात की घोषणा की थी कि, महिलाओं को 5 एकड़ तक कृषि भूमि पर पंजीयन 3 प्रतिशत लगेगा। लेकिन इसका पालन नहीं हुआ। अभी भी 6.50 प्रतिशत से अधिक दर पर महिलाओं को पंजीयन शुल्‍क देना पड़ रहा है। विधायक ने लोक सेवा केन्‍द्र की तरह पंजीयन सुविधा केंद्र खोले जाने का सुझाव दिया ताकि लोगों को पंजीयन संबधी जानकारी उपलब्‍ध हो सके।

 

बीएलसी योजना एवं सिटी फॉरेस्ट योजना का मुद्दा

विधायक जैन ने बीएलसी योजना का मामला उठाते हुए पूछा कि, नगर में अब तक कितने हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिए राशि का भुगतान किया गया है, शेष किस्तों का भुगतान कब तक होगप तथा नई सूची के हितग्राहियों के प्रकरण कब तक स्वीकृति कर भुगतान किया जाएगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री जयवद्र्धन सिंह ने बताया कि, अब तक योजनांतर्गत स्वीकृत 4423 हितग्राहियों को प्रथम किस्तों का भुगतान कर दिया गया है तथा शेष तीन किस्तों का भुगतान, निर्माण के निर्धारित स्तर अनुसार किया जा रहा है। नई सूची में 816 हितग्राहियों की जियो टेगिंग तथा भुगतान की कार्रवाई चल रही है, 3337 पात्र हितग्राहियों की सूची कलेक्टर को भेजी जा रही है। अनुमोदन के बाद किस्तों का भुगतान किया जाएगा। विधायक ने सागर में सिटी फॉरेस्ट के सौन्दर्यीकरण कराए जाने के लिए राशि की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो