scriptये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है | How to increase body strength fast know that fruit name | Patrika News

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है

locationसागरPublished: Jun 13, 2019 01:24:48 pm

Submitted by:

Samved Jain

कीवी में मैग्नीशियम, पोटाशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कीवी में विटामिन 6 और आयरन भी पाया जाता है जिससे शरीर में कमजोरी और रक्त की कमी जैसी समस्या नहीं होती है

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है

ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है

सागर. अक्सर ताकत की बात होती है तो हम फलों को याद करते है। अलग-अलग फलों का सेवन हम करते है। जिससे कि हमारें शरीर में ताकत बन सके। भारत में ऐसे फलों की संख्या बहुत है। जिसका लाभ शरीर को अलग-अलग विटामिन्स के रूप में मिलता है। फलों को रोगों से लडऩे के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है।
आज हम जिस फल के बारे में बात करने वाले हैं वह स्वाद में बेहद रसीला और स्वादिष्ट होता है। इसके फायदे तो कई सारे हैं परन्तु इसके साथ सबसे बड़ी बात यह है इसे बारे खाने पर ही इसका स्वाद आपके मुँह से कभी नहीं उतरेगा। यह बच्चो से लेकर बूढ़ो तक सभी को पसंद आता है। इस फल का नाम है कीवी। कीवी मुख्या रूप से पहले विदेशो से आयात किया जाता है परन्तु समय के साथ इसकी खेती अब भारत में कई जगहों पर की जाती है। आज की पोस्ट में हम आपको कीवी खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे जिससे आप अपनी सेहत का बेहतर रूप से ख्याल रख पाएंगे और कीवी के सभी फायदे भी उठा पाएंगे।
ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है
कीवी का सेवन आपके शरीर में ऊर्जा का संचार करता है इससे शरीर में जोड़ो के दर्द और विभिन्न अंगो के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। कीवी आपके आँखों के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इससे आपके आँखों की रोशिनी बढ़ती है और इससे आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ा प्राप्त होता है।
कीवी में मैग्नीशियम, पोटाशियम और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कीवी में विटामिन 6 और आयरन भी पाया जाता है जिससे शरीर में कमजोरी और रक्त की कमी जैसी समस्या नहीं होती है। कई लोगों का शरीर थोड़ी सी चोट लगने पर काला हो जाता है, ऐसा होना आयरन की कमी को दर्शाता है। कीवी का सेवन इन परेशानियों को जड़ से खत्म कर देता है।
ये है दुनिया का सबसे ताकतवर फल, जिसे खाते ही शरीर की ताकत बढऩे लगती है
कीवी में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जिससे कीवी के सेवन करने वाले व्यक्ति का पाचन तंत्र बेहतर रूप से कार्य करता है। कीवी का लगातार सेवन आपके शरीर को कई बिमारियों के खतरे से बचता है जिनमे कमजोरी, हाइपरटेंशन, भूख न लग्न, आँखों की रोशिनी कम होना, रात में नींद न आना शामिल है। यह बाजार में बेहद आसानी से उपलब्ध है और इस फल की कीमत 300 रुपये प्रति किलो है जो इसके फायदों के आगे कुछ भी नहीं है और यह बेहद सस्ता फल आपके लिए सेहत का पिटारा है।
कीवी फल ही मांग इन दिनों बुंदेलखंड अंचल में भी काफी है। हर कोई इस फल को पाने के लिए फल विक्रेताओं से डिमांड करते नजर आते है। हालांकि, कम ही मात्रा में यह फल आने के कारण लोगों तक इसकी पहुंच यहां कम ही है। फल विक्रेता सुरेश पटेल के अनुसार फल ठेकेदारों से हमारे द्वारा कीवी फल की मांग की जाती है, लेकिन कम ही उपलब्ध हो पाता है। जबकि इसके ग्राहकों की संख्या महीने में १०० से ३०० तक है। इसका व्यापार भी अच्छा होता है। लोग मोलभाव भी कम ही करते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो