scriptयहां हनुमान जी ने रोक दिए थे बैलगाड़ी के पहिए | Here Hanuman ji stopped the wheel of the bullock cart | Patrika News

यहां हनुमान जी ने रोक दिए थे बैलगाड़ी के पहिए

locationसागरPublished: Jul 16, 2019 02:06:34 am

Submitted by:

vishnu soni

बण्डा के तहसील परिसर में बिराजे हैं बाल हनुमान

Here Hanuman ji stopped the wheel of the bullock cart

यहां हनुमान जी ने रोक दिए थे बैलगाड़ी के पहिए

बंडा. तहसील कचहरी एसडीएम कार्यालय के पास विराजे बाल स्वरूप हनुमानलला के दर पर यूं तो रोजाना भक्तों की कतारें लगती है। लेकिन सप्ताह के प्रत्येक मंगलवार को यहां कुछ खास होता है। अनुष्ठान सुंदरकाण्ड विशेष अभिषेक के अलावा वीर हनुमान को चोला अर्पित करने बुंदेलखंड क्षेत्र से हजारो भक्त दर्शन करने के लिए बडी संख्या में आते है। बुजुर्गो के अनुसार परंपरा है कि पहली पूजा पुजारी सुदामा प्रसाद गोस्वामी करते हैं फिर हनौता पटकुई से आए श्री कीर्तन मंडल की ओर से संगीतमय सुंदरकांड शुरू होता है। ऐसा ही नही सुंदरकांड कराने के लिए भक्त 1 माह पहले से अपना नंबर लगा देते है।
एसडीएम आज करेंगे जल अभिषेक: गुरु पूर्णिमा के साथ मंगलवार का दिन होने के कारण एसडीएम विनय द्धिवेदी सुबह 6 बजे जल अभिषेक करेगे साथ ही दर्षन करने के लिए भक्तों बड़ी संख्या में शामिल होंगे। बुजुर्गो के अनुसार इन बाल स्वरूप हनुमान लला के बारे में कई किवदंतिया है करीब 32 साल पहले कही से हनुमान की यह प्रतिमा चोरी कर बैल गाडी से धामोनी के रास्ते जंगल से ले जाई जा रही थी। कुछ ही दूरी पर बैलगाडी एक स्थान पर एकाएक थम गई और काफी प्रयासों के बाद भी कदम भर नही बढी। सूचना पर पहुंची पुलिस इस प्रतिमा को जब्त कर लाई और कचहरी स्थित मालखाने में रखा गया। सभी लोगो के जन सहयोग के द्वारा मूर्ति की स्थापना कचहरी परिसर में स्थापित कराई गई। एक बार मंदिर के पास लगे पीपल के वृक्ष पर आकाशीय बिजली से मंदिर और वहां पूजन कर रहे लोगो को किसी प्रकार का नुकसान नही हुआ इस घटना की खबर जैसे ही शहर में लगी लोग पहुंचे देखा तो मंदिर और वहां पूजा कर रहे लोगो को कुछ नही हुआ इस घटना को चमत्कार मानकर उस दिन से विशेष पूजन होने लगी।इसके पहले पदस्थ एसडीएम बीबी पांडेय ने अपने कार्यकाल में मंदिर परिसर में जीर्णोद्धार कराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो