scriptदुर्ग-जम्मूतवी व छग संपर्क क्रांति में बदले बर्थ नंबर | Durg-jammu tavi and sampark kranti express birth number changed | Patrika News
सागर

दुर्ग-जम्मूतवी व छग संपर्क क्रांति में बदले बर्थ नंबर

११ जून तक यह स्थिति रहेगी।

सागरMay 25, 2018 / 01:19 pm

govind agnihotri

दुर्ग-जम्मूतवी व छग संपर्क क्रांति में बदले बर्थ नंबर

दुर्ग-जम्मूतवी व छग संपर्क क्रांति में बदले बर्थ नंबर

सागर. सागर से गुजरने वाली दुर्ग-जम्मूतवी एक्सप्रेस और छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में एचएलबी कोच लगने के कारण पहले से कराए रिजर्वेशन की बर्थ संख्या बदल गई है। इसकी जानकारी रेलवे द्वारा यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से दी जा रही है। उन्हें सफर शुरू करने से पहले फाइनल चार्ट देखकर ही ट्रेन में बैठने की सलाह दी जा रही है। ११ जून तक यह स्थिति रहेगी। दुर्ग से चलने वाली दुर्ग-जम्मूतवी और दुर्ग-निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में पुराने डिब्बे बदलकर नए एचएलबी कोच लगाए जा रहे हैं। पहले से बुक टिकट के बर्थ में परिवर्तन हो गया है। सूचना यात्रियों को एसएमएस से दी जा रही है।

अब एक कोच में ८ बर्थ ज्यादा
जिन यात्रियों को दुर्ग-जम्मूतवी और दुर्ग-निजामुद्दीन के एस-५ कोच में रिजर्वेशन दिया गया है, उन्हें अब दूसरे कोच में बर्थ दी जाएगी। यह सिलसिला 11 जून तक लगातार चलेगा, इसलिए यात्रियों को नए कोच में नए नंबर मिलेंगे। साथ ही बहुत नजदीकी वेटिंग भी अब क्लीयर हो सकती है। पुराने स्लीपर कोच में 72 बर्थ रहती हैं, लेकिन एलएचबी कोच में यह 80 हो गई है। जिन लोगों ने पहले रिजर्वेशन करवाए थे, उनके बर्थ नंबर नए कोच लगने से बदल रहे हैं। इससे हजारों यात्री प्रभावित हो रहे हैं। लोगों ने इन ट्रेनों में काफी पहले से रिजर्वेशन करवा रखा है और उन्हें बर्थ नंबर भी अलाट हो चुके हैं।

कई यात्रियों को नहीं मिले एसएमएस
सागर से दुर्ग-जम्मूतबी और छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से एक बार में करीब ७५ से ८० यात्री केवल स्टेशन के आरक्षण काउंटर से अपनी टिकट बनवाते हैं, जबकि शहर के निजी रिजर्वेशन केंद्र व तत्काल टिकट के यात्रियों की संख्या इससे दोगुनी है। इस तरह इस ट्रेन के यहां से गुजरते समय १५० से अधिक लोग आरक्षण कराकर यात्रा करते हैं। दुर्ग-जम्मूतवी सप्ताह में एक दिन और दुर्ग -निजामुद्दीन संपर्क क्रांति एक्सप्रेस सप्ताह में ३ दिन है। यहां के यात्रियों को भी एसएमएस से ही रेलवे द्वारा सीधे उनके मोबाइल पर सूचना दी जा रही है। लेकिन तकनीकी समस्या के कारण कई यात्रियों को तो एसएमएस भी नहीं पहुंच पा रहे हैं।
&इन दोनों ट्रेन में एचएलबी कोच लगने से यात्रियों को दिए गए बर्थ नंबर बदल गए हैं, इसकी सूचना उन्हें एसएमएस से दी जा रही है। वे फाइनल चार्ट पर कंफर्म कर लें।
-नरेंद्र सिंह, स्टेशन प्रबंधक सागर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो