script

सर्वे के बाद भी नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, ८ मरीज और आए सामने

locationसागरPublished: Oct 18, 2019 09:39:17 pm

-शहर के उन वार्डों में भी मिल रहे नए मरीज, जहां विभाग करा चुका डेंगू का लार्वा।
 

सर्वे के बाद भी नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, ८ मरीज और आए सामने

सर्वे के बाद भी नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, ८ मरीज और आए सामने

सागर. जिले में डेंगू के ८ और नए मरीज सामने आए हैं। इनमें से शहरी क्षेत्र के सबसे ज्यादा ६ मरीज हैं। वहीं दो मरीज अंचलों के हैं। डेंगू से पीडि़त मरीजों की संख्या २१ से बढ़कर २९ हो गई है। हैरानी की बात यह है कि जिन वार्डों में मलेरिया विभाग लार्वा सर्वे कर चुका है। उन वार्डो से भी डेंगू के नए मरीज मिल रहे हैं। मरीजों की संख्या बढऩे से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। डेंगू पर अंकुश न लग पाने को लेकर मलेरिया विभाग और नगर निगम के अफसरों के बीच शुक्रवार को एक बैठक भी हुई थी। इसमें वार्डों में फॉगिंग और सर्वे हो चुके घरों में दोबारा सर्वे कराने पर जोर दिया गया है। मलेरिया विभाग के पास शुक्रवार को ८ सैंपलों की जांच रिपोर्ट जिला अस्पताल से आई थी। सभी की रिपोर्ट में डेंगू होने की पुष्टी हुई। हालांकि डेंगू से पीडि़त सभी युवक हैं और उनका उपचार शहर के निजी अस्पताल में चल रहा है।
-यहां के है डेंगू पीडि़त मरीज

रिपोर्ट के अनुसार केशवगंज, तुलसीनगर, पुरव्याऊ, भगवानगंज, जवाहरगंज और कटरा वार्ड में डेंगू के ६ मरीज मिले हैं। वहीं, खिमलासा खुरई के दो मरीज हैं। बता दें कि तुलसीनगर और पूर्व में सुभाषनगर में डेंगू के ३-३ मरीज मिल चुके हैं। यहां पर मलेरिया विभाग लार्वा सर्वे करा चुका है, लेकिन लोगों में जागरुकता की कमी के कारण डेंगू पर अंकुश नहीं लग पा रहा है। इन सभी वार्डों में मिले मरीजों के घर टीम भेजी गई थी, जहां पर टीम ने दवाओं का छिड़काव कराया है।
-१९६ घरों में मिला डेंगू का लार्वा

मलेरिया विभाग ने शहर के ४ वार्डों में लार्वा सर्वे कराया है। यहा दल ने १९६ घरों में रखे कंटेनरों में डेंगू का लार्वा पाया। १७२ कंटेनरों को खाली कराया गया। वहीं, ११४ बर्तनों में भरे पानी में दवाएं डाली गई। मलेरिया अधिकारी साजिया तब्बसुम ने बताया कि बिठ्ठलनगर, सिविल लाइन, मधुकरशाह वार्ड और गोपालगंज वार्ड में लार्वा सर्वे कराया गया था। यहां पर टीम को फॉगिंग न होने की बात बताई गई। हालांकि लार्वा पाए जाने वाले घरों के लोगों को समझाइश दी गई है और कहा कि बर्तनों को ढक कर रखे।
-४ दिन और चलेगा सर्वे

बता दें कि ४८ वार्डों में मलेरिया विभाग को घर-घर डेंगू के लार्वा सर्वे का काम कराना था। अभी तक विभाग ने ३२ वार्डों में लार्वा सर्वे का काम पूरा कर लिया है। अब १६ वार्ड बचे हैं, जिनमें टीम लगातार सर्वे कर ४ दिन में अपना अभियान पूरा कर लेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो