scriptजल संरक्षण का दे सकते हैं उदाहरण | Can give an example of water conservation | Patrika News
सागर

जल संरक्षण का दे सकते हैं उदाहरण

433 एकड़ में फैली है लाखा बंजारा झील, मेहर नदी में छोटे-छोटे स्टॉप डेम बनाकर कर सकते हैं जल संरक्षण, डीसिल्टिंग के लिए खाली की जानी है झील

सागरJan 19, 2020 / 01:15 am

नितिन सदाफल

कृषि विभाग ने गर्मी फसल का घटाया रकबा, जिले में पहली बार रागी की खेती

कृषि विभाग ने गर्मी फसल का घटाया रकबा, जिले में पहली बार रागी की खेती

सागर. लाखा बंजारा झील को खाली करने के बाद भी इसके पानी को संरक्षित किया जा सकता है। झील को मोंगा बंधान से खाली किया जाना है और मोंगा बंधान से निकलने वाला पानी सीधे मेहर नदी में मिलता है। झील को खाली करने के पूर्व सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर निगम प्रशासन ने नदी में छोटे-छोटे स्टॉप डेम बना लिए तो झील का पानी एक खास जगह पर स्टोर किया जा सकता है। लाखा बंजारा झील 433 एकड़ में फैली हुई है।

…तो निर्माण कार्यों में कर सकते हैं उपयोग

वनस्पतिशास्त्री डॉ. स्वदीप श्रीवास्तव का कहना है कि झील में लाखों मैट्रिक टन पानी है। यदि इसको मोंगा बंधान से बिना प्लानिंग के छोड़ा जाएगा तो वह पानी जब लंबी दूरी करके तो जल्द सूख जाएगा लेकिन उसको कई स्थानों पर छोटे-छोटे स्टॉप डेम के माध्यम से रोका जाएगा तो गर्मी के मौसम में इस पानी का उपयोग कर सकते हैं। अप्रैल के बाद निर्माण कार्यों पर पानी की समस्या के चलते रोक लगा दी जाती है लेकिन झील के पानी को शहर के बाहर मेहर नदी में रोक लिया तो फिर इसका उपयोग निर्माण कार्य में भी किया जा सकता है।

फिलहाल नहीं है कोई प्लानिंग
सूत्रों की माने तो झील को खाली करने की प्लानिंग बना रहे अफसरों ने इसके दूसरे पहलू पर कोई ध्यान नहीं दिया है। पिछली बार जब जनभागीदारी के तहत डीसिल्टिंग कार्य के लिए झील को खाली किया गया था तब भी नेताओं व अफसरों ने ऐसी ही लापरवाही की थी। यही वजह है कि मेहर नदी में कुछ किसानों ने पानी को रोककर उसका उपयोग कृषि कार्य में किया था।

शहर में गिरेगा भूजल स्तर
झील के खाली होने के बाद शहर के कुछ क्षेत्रों का भूजलस्तर गिरना बिलकुल तय है। सिविल लाइन, गोपालगंज, श्रीराम कॉलोनी, श्रीरामनगर, मनोरमा कॉलोनी, तहसीली, तिली की दर्जनों कॉलोनियों में झील खाली होते ही भूजलस्तर पाताल की गर्त में चला जाता है। झील के पानी को यदि संरक्षित नहीं किया गया तो यह व्यर्थ में नदी में बह जाएगा।

इस वजह से खाली की जानी है झील
स्मार्ट सिटी योजना के तहत झील की डीसिल्टिंग, घाटों का सौंदर्यीकरण, झील के चारों ओर पेयजल व सीवर नेटवर्क समेत अन्य प्रकार के कार्य किए जाने है। पूर्व में जनवरी के आखिरी सप्ताह से झील खाली करने का निर्णय हुआ था लेकिन अब इसको फरवरी के पहले सप्ताह तक के लिए टाल दिया गया है।

Home / Sagar / जल संरक्षण का दे सकते हैं उदाहरण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो