scriptबागेश्वर धाम की कथा में भीड़ के अनुमान से किए कड़े इंतजाम, पार्किंग- रूट भी बदले | Bageshwar Dham: strict arrangements for the estimation of crowd | Patrika News
सागर

बागेश्वर धाम की कथा में भीड़ के अनुमान से किए कड़े इंतजाम, पार्किंग- रूट भी बदले

– श्रीमद्भागवत कथा के श्रद्धालुओं के लिए वैकल्पिक मार्ग और पार्किंग स्थल तय

सागरApr 20, 2023 / 11:18 pm

संजय शर्मा

Bageshwar Dham: strict arrangements for the estimation of crowd

Bageshwar Dham: strict arrangements for the estimation of crowd

सागर. बहेरिया क्षेत्र में होने वाली श्रीमद्भागवत कथा के दौरान उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए पुलिस- प्रशासन ने वाहनों के आवागमन की व्यवस्था के साथ ही कथा स्थल के पास श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग की जगह निर्धारित कर ली है। सागर सहित आसपास के जिलों से आने वाले श्रद्धालुओं व अन्य वाहनों के आवागमन के लिए कुछ मार्गों में भी बदलाव किया गया है।

यातायात डीएसपी अखिलेश तिवारी के अनुसार बागेश्वर धाम के महंत धीरेन्द्र कृष्ण द्वारा सुनाई जाने वाली श्रीमद् भागवत कथा में उमडऩे वाली भीड़ को देखते हुए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 24 अप्रेल से 30 अप्रेल तक चलने वाली कथा के दौरान आमजनों के वाहनों के लिए वैकल्पिक मार्ग व पार्किंग निर्धारित की गई है। कथा में आने वाले शहरवासी कबूला पुल और सिविल लाइन क्षेत्रों से परेड मंदिर चौराहा होकर पटकुई से बामोरा चौराहा पहुंचेंगे जहां उनके वाहन पार्किंग-2 में खड़ें होंगे। राहतगढ़ व बीना- खुरई क्षेत्रों से आने वाले वाहन लहदरा नाका से कृषि उपज मंडी, भैंसा नाका से परेड मंदिर- पटकुई होते हुए पार्किंग-2 तक आएंगे। बांदरी- मालथौन क्षेत्र के श्रद्धालुओं के निजी वाहन फोरलेन से सटी पार्किंग स्थल-1 पर पहुंचेंगे और यही से कथा स्थल पर गेट नंबर-1 से प्रवेश कर सकेंगे। सुरखी- देवरी क्षेत्र के वाहन बम्होरी तिराहा, गढ़ाकोटा- दमोह और बण्डा- छतरपुर क्षेत्र के वाहन बहेरिया चौराहे से फोरलेन होकर पार्किंग नंबर-1 पर आएंगे और गेट नंबर 2 से प्रवेश करेंगे। विभिन्न मार्गों से हाइवे होकर आने वाली बसों को पार्किंग-1 पर गेट नंबर 3 से प्रवेश दिया जाएगा।

– यात्री बसों के लिए तय किए वैकल्पिक मार्ग :
हाइवे के नजदीक बहेरिया क्षेत्र में होने वाली कथा के चलते यात्री बसों के आवागमन के वैकल्पिक मार्ग भी तय किए गए हैं। बस स्टैंड से छतरपुर, टीकमगढ़, रहली क्षेत्र की बस सिविल लाइन, मकरोनिया चौराहा से नरसिंहपुर रोड- बम्होरी तिराहा से हाइवे होकर चलेंगी। वहीं दमोह- जबलपुर क्षेत्र के बीच संचालित बस मकरोनिया चौराहा से पुलिस बटालियन पेट्रोल पम्प होकर पीटीएस 10वी बटालियन परिसर, गुडा, बम्होरी डूंडर होकर सानौधा से दमोह- जबलपुर आ- जा सकेंगी।

-ऑटो- चैंपियन की पार्किंग भी अलग:
कथा सुनने के लिए ऑटो रिक्शा- चैंपियन वाहनों से आने- जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है। श्रद्धालुओं को लाने वाले ऑटो रिक्शा- चैंपियन वाहन परेड मंदिर चौराहा से सेमरा बाग होकर बामोरा चौराहा ऑटो पार्किंग में खड़े किए जा सकेंगे। वहीं इन वाहनों के आवागमन के लिए दूसरी पार्किंग मकरोनिया चौराहा से ओवरब्रिज होकर जाने पर दीपाली पैलेस के सामने होगी।

– स्कूली वाहनों के मार्ग भी बदले :
कथा के दौरान भीड़ और जाम से बचाने के लिए स्कूली वाहनों को वैकल्पिक मार्ग निर्धारित किए गए हैं। सुबह 7 से 11.30 बजे तक ये वाहन सिविल लाइन से मकरोनिया चौराहा होकर बहेरिया चौराहा और यहां से पटकुई होकर परेड मंदिर आवागमन कर सकेंगे।

– रेल रैक में लगे ट्रकों के लिए भी अलग मार्ग :
रेलवे रैक से सामान का परिवहन करने वाले अनुमति प्राप्त ट्रकों को प्लेटफार्म क्रमांक-2 से कगदयाऊ घाट, अशोक रोड, सिविल लाइन चौराहा, तिली- राजघाट रोड आरटीओ कार्यालय से बम्होरी चौराहा से हाइवे आवागमन निर्धारित किया गया है। कथा स्थल के पास के मार्गों से इन वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

Hindi News/ Sagar / बागेश्वर धाम की कथा में भीड़ के अनुमान से किए कड़े इंतजाम, पार्किंग- रूट भी बदले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो