scriptतालाब के निर्माण में हो रहा घटिया साम्रगी का उपयोग किसानों ने लगाया आरोप | Allegations of use of poor material in construction of pond | Patrika News

तालाब के निर्माण में हो रहा घटिया साम्रगी का उपयोग किसानों ने लगाया आरोप

locationसागरPublished: Jan 17, 2019 03:37:45 pm

Submitted by:

manish Dubesy

तालाब के निर्माण में हो रहा घटिया साम्रगी का उपयोग, किसानों ने लगाया आरोप

Allegations of use of poor material in construction of pond

Allegations of use of poor material in construction of pond

बांदरी. नजदीकी ग्राम नेतना के किसानों ने तालाब के निर्माण में घटिया साम्रगी का उपयोग होने शिकायत के बाद भी कार्रवाई न होने से लोगों में आक्रोश है। किसानों का आरोप है कि तालाब के निर्माण करने के लिए रेत में मिट्ृटी मिलाकर इस्तेमाल किया जा रहा है। किसानों ने आशंका जताई है कि यदि ऐसी घटिया साम्रगी से तालाब का निर्माण हुआ तो क्षेत्र के अनेक किसानों को आने वाले समय में बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा।
उल्लेखनीय है कि नेतना गांव में करीब 100 एकड भूमि पर तालाब का निर्माण कार्य इन दिनों किया जा रहा है। बताया गया है कि इस तालाब से करीब 160 हेक्टयर रकवा सिंचित करने का लक्ष्य रखा गया है। भरोसेमंद सूत्रों ने बताया कि इस तालाब का निर्माण 1 करोड़ 60 लाख की लागत से किया जाना है, परन्तु तालाब के निर्माण के शुरुआती दौर से निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर क्षेत्र के किसान अंगुली उठा रहे हैं। किसानों का कहना है कि निर्माण कार्य में ठेकेदार द्रारा अनियमितताएं की जा रही हैं।
घटिया रेतयुक्त मिट्टी का भंडार
किसानों का आरोप है कि इस तालाब की बांध की ऊंचाई के लिए गुणवत्तावाली काली मिटटी का उपयोग होना चाहिए पर ठेकेदार नियमों को ताक में रखकर इस तालाब के बांध बनाने के लिए घटिया रेत युक्त मिट्टी का भंडार करा रहा है। किसानों ने बताया कि यदि घटिया बांध बनेगा तो बरसात का पानी आते ही फूट जाएगा। नालों से रेत खोदने के लिए ठेकेदार द्वारा राजस्व विभाग से विधिवत मंजूरी भी नही ली गई है।


ठेकेदार द्वारा नियमों का ताक पर रखकर काम किए जाने की शिकायतें मिली हैं। इस निर्माण सामग्री को रिजेक्ट कर दिया गया है। इसके बाद भी ठेकेदार घटिया निर्माण सामग्री रेत को एकत्र कर रहा है।
एसके ठाकुर, सब इंजीनियर सिंचाई विभाग सागर

नेतना गांव में बन रहे तालाब में घटिया सामग्री का उपयोग होने की जानकारी हमें भी प्राप्त हुई है। किसानों ने इसकी शिकायतें की हैं। हमने भी मौके पर जाकर देखा है कि तालाब निर्माण में गुणवत्ता को नजरअंदाज किया जा रहा है।
गजेंद्र सिंह ठाकुर, सरपंच ग्राम पंचायत, पहरगुवां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो