scriptडायरी में मिले तीन दर्जन तस्करों के नाम, हर माह था लाखों का कारोबार | The names of three dozen smugglers found in the diary | Patrika News

डायरी में मिले तीन दर्जन तस्करों के नाम, हर माह था लाखों का कारोबार

locationरीवाPublished: Apr 18, 2019 09:14:42 pm

Submitted by:

Mahesh Singh

अमहिया में पकड़े गए तस्करों से बरामद किए 6.30 लाख से अधिक का माल, सिविल लाइन पुलिस तस्कर की तलाश में जुटी

The names of three dozen smugglers found in the diary

The names of three dozen smugglers found in the diary

रीवा. शातिर तस्कर के घर में कार्रवाई के बाद पुलिस अब गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है। उसकी डायरी में तीन दर्जन से अधिक तस्करों के नाम सामने आए हैं। जिनके माध्यम से हर माह लाखों को कारोबार चल रहा था। शराब व नशीली सिरप की तस्करी में शामिल तस्करों को पुलिस ने अपने रडार में लिया है।
जिले के सिविल लाइन थाने के अमहिया मोहल्ले में बुधवार की शाम पुलिस ने दबिश देकर शातिर तस्कर इरशाद अली के घर से नशीली सिरप, अवैध हथियार सहित भारी मात्रा में नकदी बरामद की थी। घर से पुलिस ने करीब साढ़े छह लाख से अधिक का माल पकड़ा है जिसमें 3.30 लाख की कीमत की नशीली सिरप शामिल थी। तस्कर के घर से पुलिस के हाथ एक डायरी लगी है। इस डायरी में उससे माल खरीदने वाले करीब तीन दर्जन नशे के सौदागरों के नाम लिखे हुए हैं।
आरोपी हर माह लाखों रुपए की नशीली सिरप व अवैध शराब की सप्लाई करता था। उसका हिसाब देखकर खुद पुलिस की आंखें फटी रह गई। तस्कर की तलाश में पुलिस हर संभावित ठिकानों में दबिश दे रही है। कार्रवाई के बाद से ही तस्कर समेत उसके साथी फरार हैं जिनके पकड़े जाने के बाद ही पूरा नेटवर्क सामने आएगा। एसपी आबिद खान ने थाना प्रभारी शशिकांत चौरसिया के नेतृत्व में टीम गठित कर नशीली सिरप के तस्करों को पकडऩे के निर्देश दिए हैं।
पुलिस ने जब्त किया जखीरा
तस्कर के घर से मिले मॉल की देररात तक पुलिस ने गिनती कराई। तस्कर के घर से 29 पेटी नशीली सिरप मिली है जिसमें 3500 सीसी नशीली सिरप शामिल थी। इसके अलावा दो कट्टे, दो पिस्टल, एक एयरगन मिली है। 315 बोर के 12 कारतूस व 38 बोर के पांच कारतूस भी जप्त हुए हैं। पुलिस ने नशीली सिरप बिक्री के 2 लाख 41 रुपए जब्त किए हैं जिसमें 5000 रुपये के चिल्लर शामिल थे। इस पूरे माल की अनुमानित कीमत साढ़े 6 लाख बताई जा रही है।
तस्करी में अर्जित की अकूत संपत्ति
मुख्य तस्कर इरशाद ने अवैध शराब व नशीली सिरप की तस्करी में अकूत संपत्ति अर्जित की है। पुलिस उसके संपत्ति की जानकारी जुटा रही हैं महज कुछ सालों में ही वह करोड़ों का मालिक बन गया है। इंदौर, जबलपुर, सतना के अलावा रीवा में भी उसके कई मकान है। शहर में कई जगह उसने प्लॉट भी खरीद रखे हैं। विवादित जमीनों पर कब्जा कर बेचने का काम करता है। पुलिस उसके संपत्ति की जानकारी जुटा रही है। आने वाले समय ने पुलिस संपत्ति जब्ती की कार्रवाई कर सकती हैं।
एनडीपीएस हटने के बाद बड़ी मात्रा में सिरप की बिक्री
जिले में नशीली सिरप जब्ती पर एनडीपीएस एक्ट की कार्रवाई हटते ही तस्कर बेखौफ हो गए। तत्कालीन एसपी आकाश जिंदल ने करीब 3 साल पूर्व नशीली सिरप तस्करी के सभी मामलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही शुरू कर दी थी जिसके बाद बिक्री में काफी हद तक अंकुश लग गया था। लेकिन बाद में एनडीपीएस एक्ट हटा दिया गया और औषधि निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज करना शुरू कर दिया जिसमें आरोपी आसानी से कानून के चंगुल से बचने लगे। यही कारण है कि अब तस्कर बेखौफ होकर नशीली सिरप की बिक्री करने लगे।
————————
नशीली सिरप तस्करी के मामले में जांच की जा रही है। डायरी में जिन लोगों के नाम सामने आए हैं उनकी भी तलाश की जा रही है। कुछ अन्य तस्करों के नाम भी सामने आए हैं जिनको भी रडार में लिया गया।
-शिवेंद्र सिंह, सीएसपी रीवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो