कक्षा पांचवीं-आठवीं के छात्र अब तीन बार देंगे परीक्षा, जानिए क्यों

By: Bajrangi Rathore

Updated On:
26 Aug 2019, 12:04:45 AM IST

  • कक्षा पांचवीं-आठवीं के छात्र अब तीन बार देंगे परीक्षा, जानिए क्यों

रीवा। मप्र बोर्ड के सरकारी व निजी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा पांचवीं व आठवीं के बच्चे वर्ष में तीन बार परीक्षा देंगे। छात्रों को तिमाही, छमाही और वार्षिक परीक्षा देनी होगी। राज्य शिक्षा केंद्र ने तिमाही परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

आदेश के अनुसार तिमाही परीक्षा सितंबर माह के अंतिम सप्ताह में होगी। पांचवीं व आठवीं कक्षा के तिमाही का प्रत्येक प्रश्नपत्र 30 अंक का होगा। इसमें प्रत्येक विषय के लिखित और मौखिक प्रश्न होंगे।

उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था प्रधानाध्यापक करेंगे। इसके लिए केंद्र की ओर से स्कूलों को 5वीं के प्रति परीक्षार्थी के लिए 4 रुपए और 8वीं के लिए 5 रुपए देंगे। कॉपियों के मूल्यांकन की जिम्मेदारी जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में होगी।

राज्य शिक्षा केंद्र करेगा पेपर तैयार

तिमाही परीक्षा के लिए भी राज्य शिक्षा केंद्र प्रश्न पत्र तैयार करेगा और जिला स्तर पर स्कूलों में भेजेगा, लेकिन कॉपियों का मूल्यांकन शाला स्तर पर होगा। इसके बाद दिसंबर माह में छमाही परीक्षा और फरवरी माह में वार्षिक परीक्षा यानी बोर्ड परीक्षा होगी।

ज्ञात हो कि शासन ने 2 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी कर मप्र बोर्ड के 5वीं व 8वीं कक्षा में इस सत्र से बोर्ड परीक्षा आयोजित कराने का फैसला किया है।

प्रतिभा पर्व के बदले होगी छमाही परीक्षा

पहले 5वीं व 8वीं कक्षा में बच्चों के मूल्यांकन के लिए छमाही परीक्षा के बदले प्रतिभा पर्व होता था। अब छमाही परीक्षा होगी। इसके बाद वार्षिक मूल्यांकन के बदले बोर्ड परीक्षा होगी।

इसमें बच्चों को अंक भी मिलेंगे और फेल व पास का रिजल्ट भी जारी होगा। डीपीसी एचपी कुर्मी ने बताया कि अभी राज्य शिक्षा केंद्र से निर्देश मिलने बाकी हैं, जैसा आदेश होगा जिले में वैसी तैयारी होगी।

Updated On:
26 Aug 2019, 12:04:45 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।