script

पहले कार्य में देरी फिर वित्तीय सकंट के चलते नहीं बना रीवा-सिंगरौली फोरलेन

locationरीवाPublished: Jul 15, 2019 06:47:45 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

राज्य सभा में गूंजा मामला : केंद्र सरकार को भेजा गया है प्रस्ताव, कंपनियों पर लगाया जाएगा जुर्माना

Rewa-Singrauli Fourlen road

Rewa-Singrauli Fourlen road

रीवा. रीवा-सिंगरौली फोरलेन सड़क नहीं बनने का मामला राज्यसभा में जोर-शोर से उठाया गया। राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने सदन में पूछा कि चार साल बाद भी आखिर मार्ग का निर्माण क्यों नहीं हो सका, जबकि उक्त मार्ग का निर्माण कार्य दिसंबर 2018 में पूरा हो जाना था। जबाव में बताया गया है कि सड़क निर्माण कार्य प्रांरभ होने से पहले कार्यकलापों में देरी की गई। इसके बाद कंपनी के वित्तीय संकट ने रीवा-सिंगरौली फोरलेन सड़क की रफ्तार रोक दी। राज्यसभा में सरकार ने यह जबाव प्रस्तुत करने के बाद अब अुनबंध की शर्तों के तहत समय सीमा समाप्त होने के बाद कंपनियों पर जुर्माना लगाने के लिए भूतल परिवहन विभाग को प्रस्ताव भेजा है। राज्यसभा में मामला उठने के बाद सरकार ने यह आश्वासन दिया कि रीवा से सिंगरौली सड़क बनाने वाली कंपनी को ब्लैकलिस्टेड करने की तैयारी भी प्रांरभ हो गई है।
मामला सदन में उठाया
राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह ने रीवा-सीधी सिंगरौली फोरलेन सड़क निर्माण का मामला सदन में उठाया है। इसमे बताया कि इपीसी योजना के तहत इस सड़क का निर्माण 48 महीनों में 14दिसम्बर 2018 तक हो जाना चाहिए था। लेकिन अभी किलोमीटर 15.35 के पास 2.28 किलोमीटर टनल का निर्माण और लगभग 22 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। इसमें गुढ़ पहाड़ से चोरहटा तक का हिस्सा शामिल है। वहीं रीवा से सिंगरौली मार्ग में वर्ष 2019 में काम प्रांरभ हुआ था। १०२ किलोमीटर की इस सड़क में 159 करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे। लेकिन इस सड़क का निर्माण अभी तक पूरा नहीं हुआ। जबकि इस सड़क के निर्माण के लिए 18 सितम्बर 2015 तक समय सीमा निर्धारित थी। इसका निर्माण रीवा सीधी-सिंगरौली रोड प्राइवेट लिमिटेड नईदिल्ली को दिया गया था। लेकिन निर्धारित अवधि में यह सड़क पूरा नहीं हो पाई है। इसके कारण निर्माण करने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर जुर्माना लगाने का प्रस्ताव एमपीआरडीसी ने भारत सरकार को भेजा है।
कंपनी का वित्तीय संकट, कीमत चुका रहे राहगीर
रीवा-सिंगरौली के बीच सड़क निर्माण करने वाली कंपनी व अधिकारियों के कार्यकलापों के कारण सड़क नहीं बन पाई। इसके बाद काम शुरु हुआ तो कंपनी ने अपनी वित्तीय संकट का हवाला दे दिया। लेकिन इन सबमे सबसे अधिक परेशानी रहगीरों को उठानी पड़ रही है। रीवा-सिंगरौली के बीच खराब सड़क में गुजरने के दौरान गड्ढों एंव धूल से लोगों का बुरा है। वहीं सीधी से सिगंरौली मार्ग की स्थित तो बहुत खराब है परिणाम स्वरुप रहगीर इस मार्ग के वजाए अन्य वकैल्पिक मार्ग से गुजर रहे हंै। जबकि इन दोनों सड़कों पर लगने वाली लागत आम जनता से वसूल किया जाना है।

ट्रेंडिंग वीडियो