scriptAlert : 10 लाख रुपए नकद और दस हजार से अधिक सामग्री मिलने पर होगी कार्रवाई | Preparation for Lok Sabha elections | Patrika News

Alert : 10 लाख रुपए नकद और दस हजार से अधिक सामग्री मिलने पर होगी कार्रवाई

locationरीवाPublished: Mar 16, 2019 06:22:23 pm

Submitted by:

Balmukund Dwivedi

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर संभागायुक्त ने कहा- इमानदारी से करें चुनाव ड्यूटी

currency

currency

रीवा. कलेक्ट्रेट सभागार में उडऩदस्ता, एसएसटी एवं पुलिस अधिकारियों को संयुक्त प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान संभागायुक्त अशोक कुमार भार्गव ने कहा, चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व है, हमें चुनाव आयोग ने जिम्मेदारी सौंपी है। लोकसभा का चुनाव पूर्ण निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं स्वतंत्रता और इमानदारी से कराएं। संभागायुक्त ने कहा कि चुनाव के दौरान धन की शक्ति का दुरूपयोग रोकें और मतदाताओं को मतदान के दिन प्रलोभनों, लालच से दूर रखें। कलेक्टर ओपी श्रीवास्ताव ने कहा अभ्यर्थियों के लिए चुनाव खर्च की गाइड लाइन है।अभ्यर्थी कानूनी प्रावधानों के अन्तर्गत सक्षम प्राधिकारी से अनुमति प्राप्त कर व्यय करता है तो अधिकतम सीमा तक व्यय कर सकता है। अनुवीक्षण टीम प्रभारी अपर कलेक्टर इला तिवारी एवं फ्लाइग स्क्वॉड तथा एसएसटी टीम के सदस्य उपस्थित थे। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, मास्टर ट्रेनर डा. अमरजीत सिंह सहित एफएसटी एवं एसएसटी टीम के सदस्य उपस्थित थे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने उडऩदस्ता, एसएसटी सहित अन्य टीमों को निर्देश दिया है 10 लाख रुपए से अधिक नकद राशि मिलने पर आयकर टीम को सीधे सूचित करें। 50 हजार रुपए से अधिक नकद राशि मिलने पर यदि लगता है कि इसका उपयोग चुनाव के लिए होगा तो राशि जप्त की जाए। प्रचार सामग्री 10 हजार से अधिक मिलती है तो उसे भी जप्त करें। स्टार प्रचारक के पास एक लाख या अधिक राशि मिलने पर उसके पास कोषाध्यक्ष का प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। एसएसटी दल के सदस्य प्रमुख मार्गों में चेक पोस्ट स्थापित करेंगे। कलेक्टर ने कहा कि उडऩदस्ता एवं एसएसटी टीम तुरंत फील्ड में जाय और वास्तविक रूप से कार्यवाही करें।
संभागयुक्त ने प्रशिक्षण स्थल का किया निरीक्षण
लोकसभा चुनाव के लिए मतदान दल को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को संभागायुक्त अशोक कुमार भार्गव प्रशिक्षण स्थल पर निरीक्षण करने पहुंचे। संभागायुक्त ने सभी कर्मचारियों को समझाइश देते हुए कहा कि वे स्वयं मतदान करें और दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। धर्म, जाति, समुदाय एवं विभिन्न प्रलोभनों से दूर रहकर मतदान करें। संभागायुक्त ने महाविद्यालय के 6 कक्षों में चल रहे प्रशिक्षण में बारी-बारी से पहुंचकर कर्मचारियों को समझाइश दी। इस अवसर पर प्रशिक्षण के नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी उपस्थित थे।
ये भी दिए गए निर्देश
– उडऩदस्ता एवं एसएसटी टीम शिकायत की मौके पर जांच करें
– प्रत्याशियों के रैली, सभाओं का व्यय जोडऩा है।
– नकद राशि मिलते ही वीडियोग्राफी कराई जाए
– एफआइआर की सूचना रिटर्निंग अधिकारी व प्रेक्षक को तत्काल दें
– बड़े वाहनों के साथ ही आटो एवं टू-व्हीलर की जांच कर नकद राशि जब्त की जाए
– कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 07662-255142
– टोल फ्री नंबर 180001111950 में सूचना दें
– टीम अपना सूचना तंत्र विकसित करें सीधे संपर्क कर नकद, शराब, अवैध शस्त्र जप्त करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो