scriptमध्य प्रदेश के इस जिले में अध्यापकों से बाबू खुलेआम ले रहा तीन हजार रुपए की रिश्वत, जानिए क्या है पूरा मामला | MP: Babu openly bribe Rs 3 thousand from teachers | Patrika News

मध्य प्रदेश के इस जिले में अध्यापकों से बाबू खुलेआम ले रहा तीन हजार रुपए की रिश्वत, जानिए क्या है पूरा मामला

locationरीवाPublished: Dec 23, 2018 10:03:13 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

प्रदेश की सरकार बदलने के बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बेखौफ अध्यापकों से खुलेआम पैसे की उगाही, जिले के त्योथर जनपद के कटरा संकुल के बाबू के द्वारा पैसे लेने बातचीत का वीडियो वायरल
 

MP: Babu openly bribe Rs 3 thousand from teachers

MP: Babu openly bribe Rs 3 thousand from teachers

रीवा. प्रदेश की सरकार बदलने के बाद भी शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी बेखौफ अध्यापकों से खुलेआम पैसे की उगाही कर रहे हैं। त्योंथर के कटरा संकुल में सेवा पुस्तिका परीक्षण और एरियर्स भुगतान के नाम पर अध्यापक से रिश्वत लेने का वीडिया सामने आया है। जिसमें अध्यापक के एरियर्स भुगतान के लिए बाबू बीरेन्द्र ङ्क्षसह पैसे ले रहा है।
सेवा पुस्तिका के परीक्षण के नाम पर अवैध वसूली

जिले में अध्यापकों की सेवा पुस्तिका के परीक्षण और एरियर्स भुगतान के नाम पर अवैध वसूली का खेल चल रहा है। अध्यापकों को ६वें वेतनमान का एरियर्स, डीए और क्रमोन्नति के लिए 2500 से 3000 रुपए लेने का सनसनी खेज मामला सामने आया है। इस मामले में त्योंथर जनपद क्षेत्र के कटरा संकुल में पदस्थ सहायक गे्रड-३ के लिपिक के द्वारा रिश्वत मांगने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। ये कहानी अकेले कटरा संकुल की नहीं बल्कि जिले के हर संकुल की है। चुनाव के पहले भी सेमरिया, जवा, रीवा, रायपुर कर्चुलियान सहित अन्य संकुल की शिकायत अध्यापकों ने अधिकारियों से की थी।
एक जनवरी 2016 से अध्यापको को दिया जाना है एरियर्स
जिले में अध्यापकों को 1 जनवरी 2016 से ६वें वेतनमान का लाभ एरियर्स के रूप में दिया जा रहा है। शासन ने अध्यापकों की सेवा पुस्तिका का जिला पंचायत से परीक्षण करने के बाद एरियर्स, डीए और क्रमोन्नति का लाभ दिए जाने का निर्देश दिया है। संकुल स्तर पर सेवा पुस्तिका की जांच कर परीक्षण के लिए जिला पंचायत कार्यालय भेजी जाती हैं। रविवार दोपहर एक वीडिया वायरल हुआ है।
कटरा संकुल का लिपिक खुलेआम ले रहा घूस
कटरा संकुल में लंबे समय से पदस्थ सहायक ग्रेड-3 लिपिक बिरेन्द्र सिंह संकुल क्षेत्र के मध्यविद्यालय देउर के अध्यापक अनिल ङ्क्षसह और राजेन्द्र ङ्क्षसह से एरियर्स भुगतान के नाम पर पैसे ले रहा है। पैसे कम होने पर पूरा चुकता की भी बात कही है। हैरान करने वाली बात यह कि अनिल की मां कैंसर पीडि़त है, अनिल ने कई बार संकुल के लिपिक से आग्रह किया, इसके बाद भी एरियर्स का भुगतान नहीं किया गया।
अध्यापक की मां कैंसर पीडि़त
मां के इलाज के लिए अनिल ने लिपिक को रिश्वत दिया। शिक्षकों के अनुसार अनिल के साथ में राजेन्द्र सिंह ने भी एरियर्स भुगतान के लिए पैसा दिया है। अध्यापकों ने इसकी शिकायत अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष सहित विभागीय अधिकारियों को दी है। मामले में संकुल अध्यक्ष राजेन्द्र कुमार सिंह ने अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष को पत्र भेजा है साथ ही अधिकारियों से पूरे मामले की जांच कराकर कार्रवाई की मांग उठाई है।
लिपिकों ने दबाया एरियर्स भुगतान का बिल
जिले के ज्यादातर अध्यापकों के एरियर्स, डीए के भुगतान का बिल लिपिकों ने कार्यालय में दबा रखा है। बताया गया कि अध्यापकों की सेवा पुस्तिका जिला पंचायत में परीक्षण के बाद ही ६वां वेतनमान का एरियर्स, डीए, क्रमोन्नति आदि का लाभ दिया जाता है। इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए संकुल स्तर पर बाबुओं का खेल चल रहा है।
वर्जन
मुझे जानकारी मिली है। इसकी वास्तविकता का पता लगाया जा रहा है। जांच कराने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-अंजनी कुमार त्रिपाठी, डीईओ रीवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो