scriptलक्ष्मणबाग गौशाला पर नकेल, आवारा मवेशी निगम की बिना अनुमति नहीं छोड़ पाएंगे | lakshmanbag gaushala, controversy nagar nigam rewa | Patrika News

लक्ष्मणबाग गौशाला पर नकेल, आवारा मवेशी निगम की बिना अनुमति नहीं छोड़ पाएंगे

locationरीवाPublished: Feb 18, 2019 12:33:56 pm

Submitted by:

Mrigendra Singh

– शहर के आवारा मवेशियों को गौशाला पहुंचाने के बाद छोड़ दिया जाता है- नगर निगम आयुक्त ने लक्ष्मणबाग गौशाला भ्रमण के बाद जारी किया आदेश

rewa

lakshmanbag gaushala, controversy nagar nigam rewa

रीवा। शहर में आवारा घूम रहे मवेशियों की बढ़ती समस्या के प्रति अब तक नगर निगम प्रशासन उदासीन रहा है। शहर के हर हिस्से से आ रही शिकायतों के बाद नए कमिश्नर ने इस पर व्यवस्था बनाने का निर्देश दिया है।
ज्वाइनिंग के बाद कई दिनों तक शहर का भ्रमण करने के बाद निगम कमिश्नर सभाजीत यादव ने एक आदेश जारी किया है कि सड़कों पर आवारा घूमने वाले मवेशियों की धरपकड़ की जाए और उसे लक्ष्मणबाग गौशाला भेजा जाए। इतना ही नहीं गौशाला अध्यक्ष को भी पत्र निगम कमिश्नर ने लिखा है, जिसमें कहा गया है कि बिना निगम के अनुमति कोई भी जानवर वह नहीं छोड़ें।
कहा गया है कि आवारा मवेशियों की वजह से शहर के आम लोगों को परेशानी होती है। इसलिए नगर निगम की ओर से जो भी जानवर पकड़कर गौशाला पहुंचाए जाते हैं, उन्हें बिना अनुमति नहीं छोड़ा जाए। बता दें कि गौशाला में मवेशियों के संरक्षण ठीक से नहीं किए जाने के आरोप लगातार लगते रहे हैं। पूर्व में कई दिनों तक शहर में धरना-प्रदर्शन भी हुआ था कि प्रबंधन से जुड़े लोगों पर कार्रवाई की जाए।
गौशाला का भ्रमण कर व्यवस्था बनाने का दिया है निर्देश
नगर निगम के कमिश्नर ने अधिकारियों के साथ गौशाला का निरीक्षण कर वहां की वस्तु स्थिति का जायजा लिया है। इसके बाद आदेश जारी किया है कि यहां से मवेशियों को निगम की अनुमति के बाद ही छोड़ा जाए। भ्रमण के दौरान उन्होंने कई अव्यवस्थाएं भी देखी थी, जिसमें पाया गया था कि मवेशियों के रखरखाव के ठीक से इंतजाम नहीं किए गए हैं। गौशाला प्रबंधन के पास यह हिसाब भी नहीं मिला था कि जो मवेशी पकड़कर लाए जाते हैं उन्हें कितने दिनों तक गौशाला में रखा गया और कब उन्हें फिर से छोड़ दिया गया।
सड़कों पर ट्रैफिक व्यवस्था कर रहे प्रभावित
हर की सड़कों पर आवारा घूम रहे मवेशी सबसे अधिक ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न कर रहे हैं। दर्जनों की संख्या में एक साथ सड़कों पर घूमते हैं जिसकी वजह से कई बार वाहन चालक द़ुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। इसमें मवेशियों की भी मौत होती है। जिसकी वजह से सड़क का आवागमन बाधित होता है। इतना ही नहीं वार्डांे की कालोनियों में भी ये मवेशी खुलेआम घूमते हैं। जिनसे मोहल्लों के लोगों को परेशानी हो रही है। निगम कार्यालय में कई बार इन मवेशियों पर कार्रवाई के लिए शिकायतें लेकर लोग पहुंचते रहे हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
पहुंचाने के बाद छोड़ देते मवेशी
शहर के लोगों ने कमिश्नर से शिकायत की थी कि सड़कों पर जो मवेशी घूमते हैं उन्हें पकड़ा नहीं जाता, कभी कभार पकड़ा भी जाता है तो लक्ष्मणबाग गौशाला वाले तुरंत छोड़ देते हैं। इस पर कमिश्नर ने कर्मचारियों से जानकारी ली तो पता चला कि गौशाला वाले यह कहते हुए अक्सर मवेशी स्वीकार ही नहीं करते कि उनके यहां अधिक संख्या में पहले से हैं। वहीं जो पहुंचाए जाते हैं उन्हें छोड़ दिया जाता है। इसीलिए उन्होंने गौशाला का भ्रमण कर आदेश जारी किया है कि नगर निगम की बिना अनुमति जानवरों को नहीं छोड़ा जाए।

शहर की सड़कों में घूम रहे आवारा मवेशियों की वजह से आम लोगों को परेशानी होती है। साथ ही मवेशी भी दुर्घटनाग्रस्त होते हैं। इसलिए इन्हें गौशाला में शिफ्ट किया जाएगा और उनसे कहा गया है कि निगम की बिना अनुमति मवेशियों को नहीं छोड़ें।
सभाजीत यादव, कमिश्नर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो