मूलनिवासियों की सबसे पहली सभ्यता रही सिंधु घाटी

By: Anil Kumar

Published On:
Aug, 13 2019 05:26 PM IST

  • नगर पंचायत सिरमौर में बामसेफ और मूलनिवासी की संयुक्त बैठक में संगठन पर दिया बल

रीवा/सिरमौर. नगर पंचायत सिरमौर में पार्षद कमलेश कुशवाहा के आवास पर बामसेफ व मूलनिवासी संघ की संयुक्त बैठक आयोजित की गई। बतौर मुख्यअतिथि मूलनिवासी संघ के प्रदेश संगठन के सचिव आरएस वर्मा रहे। बैठक बामसेफ के जिलाध्यक्ष श्रवण कुमार बौद्ध की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के द्वारा बामसेफ संगठन का परिचय दिया और मूलनिवासी बहुजन समाज की ज्वलंत समस्याओं पर चर्चा की। बतौर मुख्यअतिथि आरएस वर्मा ने कहा, हमारी 6743 जाति की जातिगत पहचान भी एक बड़ी समस्या है। जातिगत पहचान के कारण हम अपमानित होकर भी भयवश प्रतिरोध नहीं कर पाते हैं। जबकि विश्व की सबसे पहली सभ्यता सिन्धु घाटी सभ्यता हमारी सभ्यता थी। तब हम जातिगत रूप में विभक्त नहीं थे।

सकारात्मक भूमिका निभाएं
समाज में समताएं स्वतंत्रता, बंधुत्व व न्याय के साथ सम्पन्नता भी थी। लेकिन, आज आपसी एकता का अभाव है, जिससे असमानता की व्यवस्था है। इस अवसर पर श्रवण कुमार बौद्ध ने कहा कि बामसेफ 23 राज्यों में कमेटी गठित है। इसलिए आप अपने व्यक्तित्व व सार्थक विचारधारा से जुड़ कर समाज निर्माण में अपनी सकारात्मक भूमिका निभा सकते है। इसलिए सिरमौर ब्लाक की कमेटी गठित की गई है। बामसेफ व मूलनिवासी की ब्लाक सिरमौर जिला रीवा कमेटी गठित बामसेफ के जग नायक साकेत को ब्लाक अध्यक्ष और नीलेश रावत को उपाध्यक्ष, विजय पाल कुशवाहा को महासचिव। ऊषा कुशवाहा को संगठन सचिव, गोविंद विन्द को कोषाध्यक्ष का दायित्व प्रदान किया गया।

ये लोग रहे उपस्थित
मूलनिवासी संघ रमेश बुनकर को अध्यक्ष, कमलेश रावत को उपाध्यक्ष, प्रतिभा वर्मा को महासचिव, रानी कुशवाहा को संगठन सचिव, हीरा लाल वर्मा को कोषाध्यक्ष का दायित्व प्रदान किया गया। बैठक में मुख्यरूप से पुष्पेन्द्र पटेल, सुखलाल कुशवाहा, बृजलाल कुशवाहा, कमलेश कुशवाहा, रजनीश कुशवाहा, मुन्नीलाल वर्मा आदि रहे।

Published On:
Aug, 13 2019 05:26 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।