रीवा में भारी बारिश, गली-मोहल्ले जलमग्न

By: Manoj Kumar Singh

Published On:
Aug, 14 2019 02:37 AM IST

  • 45 मिनट की बारिश में शहर हुआ लबालब, लोगों के घरों में घुसा पानी, सिरमौर चौक से लेकर नए बस स्टैण्ड तक हालत बेहद खराब

     

रीवा. रीवा में 45 मिनट की बारिश ने 15 सालों के विकास की पोल खोल दी है। शहर के सभी प्रमुख चौराहे पानी से लबालब हो गए हैं। सिरमौर चौक से नए बस स्टैंड तक सड़कें तालाब बन गई हैं। इससे आम जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त हुआ है। रक्षाबंधन के पर्व के चलते खरीदारी करने बाजार पहुंचे लोग बारिश के कारण परेशान रहे। पूरे शहर में जाम जैसी स्थिति रही। नगर निगम ने पहले कहा था बारिश से पूर्व सभी इंतजाम पुख्ता है, बाढ़ और जल निकासी के सभी इंतजाम किए गए हैं। लेकिन मंगलवार की बारिश ने नगर निगम की तैयारी की कलई खोल दी है।

शहर के सिरमौर चौराहा, बजरंग नगर, इंदिरा नगर, नेहरू नगर, तरहटी, निपनियां के कुछ इलाके सहित तमाम वार्डों में एक जैसे हालात हैं। यहां तक की नेहरू नगर में लोगों के घरों और दुकानों में पानी घुस रहा है, जिससे लोग हलाकान हुए। मंगलवर का सुबह बारिश हुई थी, इसके बाद दिनभर बादल तो छाए रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। लेकिन शाम को छह बजे फिर तेज बारिश शुरू हुई जो लगभग 45 मिनट तक जारी रही।

इस दौरान शहर के नीचले इलाकों में पानी भर गया और बाजार में खरीददारी करने वाले लोग भी परेशान हुए। सिरमौर चौराहे के साथ ही आईजी कार्यालय के सामने, ऑडोटोरियम के सामने एवं नए बस स्टैण्ड तथा नेहरू नगर में लोगों के घरों के सामने घुटनेभर पानी भरा रहा। अचानक तेज बारिश होने के कारण नालियां जाम हो गई और सड़कें लबालब हो गईं।

कई मोहल्लों में रहा ब्लैक आउट
शहर के कई मोहल्ले में ब्लैक आउट रहा। देर शाम तक बारिश के चलते शहर के कई पावर हाउस में पानी प्रवेश कर गया जिससे देर शाम कई मोहल्लों की भक्ति गुल हो गई बिजली विभाग के कर्मचारियों ने सप्लाई रोक दी है। बारिश के चलते कई विद्युत सब स्टेशन से जुड़े मोहल्लों में देर रात तक ब्लैक आउट रहा। सप्लाई बंद होने के चलते मोहल्ले में अफरा-तफरी का माहौल रहा। शहर में जगह-जगह बनाए गए ज्वाइंट के कारण करंट फैलने की आशंका को लेकर बिजली विभाग के अधिकारियों ने सप्लाई बंद कर दी थी।

 

rewa

नाला चोक, नेहरू नगर के कई मोहल्ले जलमग्न
नए बस स्टैंड के आसपास नाले चोक होने के कारण नेहरू नगर सहित कई मोहल्लों में जलजमाव हो गया है सूचना पर नगर निगम जेसीबी मशीन लेकर पहुंचा है इस दौरान नए बस स्टैंड के सामने मार्ग को वनवे कर दिया गया देर रात तक जाम की स्थिति बनी रही नए बस स्टैंड के सामने जगह-जगह सड़क पर गड्ढे होने के कारण वाहन जाम में फंसे रहे ज्योति स्कूल के सामने बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया रिलायंस पेट्रोल पंप में पानी भरने से कर्मचारी छोड़कर भाग निकले समान तिराहे पर जलजमाव के कारण देर रात तक फंसे रहे ज्योति स्कूल के सामने मार्ग को बंद कर दिया गया है. मंगलवार की देर शाम हुई बारिश के चलते शहर के कई हिस्सों में काफी देर तक के लिए जलभराव की स्थिति निर्मित हो गई कई प्रमुख क्षेत्रों की सड़कों पर पानी भरने से जाम की स्थिति निर्मित हो गई पुलिस को भारी मशक्कत के वार जाम खुलवाने में सफलता मिल पाए शहर के सिरमौर चौराहा के पास ही पानी कई मोहल्लों का इकट्ठा होकर जमा हो गया कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम के सामने भी सड़क पर पानी भरा रहा है।

rewa

न्यू बस स्टैंड के सामने प्रदर्शन
शहर के न्यू बस स्टैंड के सामने स्थानीय लोगों ने जाम लगा दिया इनकी मांग थी कि नेहरू नगर मोहल्ले में लंबे समय से जलभराव हो रहा है और नगर निगम द्वारा कोई व्यवस्था नहीं बनाई जा रही वार्ड 13 की पार्षद नम्रता सिंह सहित मोहल्ले के लोगों ने देर रात धरना दिया पुलिस एवं नगर निगम के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्हें समझाइश दी साथ ही आश्वस्त किया कि पानी निकासी की व्यवस्था की जाएगी।

 

 

rewa

बाढ़ आई तो कैसे बचाएंगे शहर
जरा सी बारिश क्या हुई शहर का हुलिया ही बिगड़ गया। जगह-जगह हालत बेकाबू रहे, नालियां जाम रही। तो यदि बाढ़ आएगी तो नगर के जिम्मेदार शहर को कैसे बचाएंगे। यह सवाल उन सब शहरियों की जुबान पर है जिनके घरों में घुटनेभर पानी भरा है। सबसे खराब हालत नेहरू नगर की है। यहां कई लोगों के घरों में पानी भर गया है। किसी तरह से समान बचाने की जुगत कर हैं। लेकिन नगर निगम के आयुक्त और महापौर सहित आला अफसरों को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। बारिश के पूर्व यदि नालियों की सफाई कराई गई होती तो यह हालात नहीं होते।

rewa

संजय गांधी के इलेक्ट्रिक सेंटर में घुसा पानी
मंगलवार की बारिश से संजय गांधी अस्पताल भी अछूता नहीं रहा। संजय गांधी अस्पताल के इलेक्ट्रिकल सेंटर (पावर हाउस) में पानी घुस गया है। यहां पानी रिसकर पहुंचा है। हालांकि अभी किसी भी तरह से नुकसान या घटना नहीं हुई है। लेकिन पानी भर जाने से कर्मचारियों को परेशानी हो रही है। बताया गया है कि वहां मौजूद कर्मचारी किसी तरह व्यवस्था बना रहे हैं।

Published On:
Aug, 14 2019 02:37 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।