सेल्समैनों ने 24 लाख सदस्यों को नहीं दिया राशन, 40 हजार क्विंटल अनाज का आवंटन लैप्स

By: Rajesh Patel

Updated On: 25 Aug 2019, 01:31:23 PM IST

  • डेडलाइन बीतने के बाद शासन की चार दिन की विशेष अनुमति में भी सतना-सिंगरौली 50 फीसदी परिवारों का नहीं कर सके वितरण, रीवा-सीधी में 70 फीसदी वितरण का दावा

रीवा. संभाग में खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था अव्यवस्था की भेंट चढ़ गई। शासन के चार दिन की विशेष अनुमति के बावजूद अगस्त माह में रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में ६ लाख परिवार यानी 24 लाख सदस्यों को राशन नहीं मिला। सतना और सिंगरौली में 40 फीसदी परिवारों का राशन नहीं वितरण नहीं हो सका। खाद्यान्न वितरण की डेडलाइन खत्म होने के बाद शासन से चार दिन की विशेष अनुमति दी गई। इसके बाद भी खाद्यान्न का वितरण पूरा नहीं हो सका। समय से वितरण नहीं होने के कारण अगस्त में गरीबों के हिस्से का 40 हजार क्विंटल से ज्यादा खाद्यान्न लैप्स हो जाएगा।

संभाग में 12.40 लाख से अधिक पात्र परिवार यानी 50 लाख सदस्य
संभाग में सरकार ने एक अगस्त से आधार आधारित राशन वितरण व्यवस्था चालू की है। नई व्यवस्था के कारण पहले सप्ताह में वितरण देर से चालू हुआ। 19 अगस्त को विक्रेता हड़ताल से लौटे। राशन वितरण की डेडलाइन 21 अगस्त तय की गई थी। हड़ताल के बाद तीन दिन में राशन वितरण नहीं हो सका। सभी जिले के कलेक्टरों ने राशन वितरण का समय बढ़ाए जाने के लिए शासन को पत्र लिखा। शासन ने 25 अगस्त तक समय बढ़ा दिया। इसके बाद भी शनिवार शाम करीब चार बजे की स्थिति में संभाग में करीब 6 लाख गरीब परिवारों को राशन नहीं मिल सका है। संभाग में कुल 12.40 लाख से अधिक पात्र परिवार यानी 50 लाख सदस्य हैं। लेकिन अभी तक पचास फीसदी ही परिवारों को राशन मिल सका है।

रीवा में 65 फीसदी से ज्यादा राशन वितरण
ऑनलाइन रिपोर्ट के अनुसार रीवा में 65 फीसदी से अधिक यानी 2.62 लाख परिवारों को राशन मिल गया। जबकि अभी 1.26 लाख परिवारों को राशन नहीं मिला है। जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक राजेन्द्र सिंह ठाकुर का दावा है कि रीवा में रविवार के दिन राशन वितरण के लिए दुकानें खुली रहेंगी। सभी विक्रेताओं को निर्देश दिए गए हैं। शाासन से २५ अगस्त तक राशन वितरण के लिए समय बढाया गया था। संभावना है कि दो दिन के लिए समय और बढ़ सकता है। समय नहीं बढ़ा तो इस माह का राशन अगले माह में गरीबों को नहीं मिलेगा। शनिवार तक के वितरण की स्थित के चलते करीब चालीस हजार क्विंटल राशन गरीबों का सरकार के गोदाम में सरेंडर हो जाएगा।

खाद्यान्न वितरण में सतना-सिंगरौली फिसड्डी, सीधी अव्वल
खाद्यान्न वितरण में संभाग में सतना और सिंगरौली में अभी तक पचास फीसदी परिवारों को राशन वितरण नहीं किया जा सका है। जबकि रीवा और सीधी करीब 70 फीसदी वितरण पूरा कर लिया है। संभाग में सतना-सिंगरौली राशन वितरण में सबसे फिसड्डी हैं। जबकि सीधी और रीवा आगे हैं। शनिवार को शाम की चार बजे की स्थिति में सतना 30, सिंगरोली 42 और सीधी 70 व रीवा में 65 फीसदी खाद्यान्न का वितरण पूरा हो गया।

Updated On:
25 Aug 2019, 01:31:22 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।