Election-2019 ; इस जिले में स्वीप प्लान का नवाचार , प्रेक्षक को बताई ये गतिविधियां , चुनाव आयोग को भेजी गई यह भी रिपोर्ट

By: Rajesh Patel

Updated On: 26 Apr 2019, 12:44:02 PM IST

  • रीवा लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर नोडल अधिकारियों व चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ निर्वाचन तैयारियों का जायजा

रीवा. लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रीवा लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक एके राकेश ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में बैठक लेकर नोडल अधिकारियों व चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ निर्वाचन तैयारियों का जायजा लिया तथा आगामी दिनों में चुनाव संबंधी किए जाने वाले कार्यों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की एवं समुचित मार्गदर्शन दिया।

सीमा में शराब, धन तथा अस्त्र-शस्त्र
सामान्य प्रेक्षक एके राकेश ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि आदर्श आचरण संहिता तथा निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश का विधिवत पालन हो। मतदान केन्द्रों में छाया, पानी की समुचित व्यवस्था करते हुए दिव्यांगों के लिए रैम्प की व्यवस्था के निर्देश देते हुए मतदान केन्द्र में इवीएम के खराब हो जाने की स्थिति में तत्काल मशीन बदले जाने के लिए उन्होंने कलेक्टर से जानकारी ली। प्रेक्षक ने जिले के सीमावर्ती राज्यों से जुड़ी सीमा में शराब, धन तथा अस्त्र-शस्त्र आदि के आवाजाही को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने की बात कही।

जिले में विस्फोटकों के भण्डारण पर नजर
उन्होंने कहा कि जिले में विस्फोटकों के भण्डारण व इनके उपयोग पर कड़ी नजर रखी जाए। उन्होंने आदर्श मतदान केन्द्र व आल वूमेन मतदान केन्द्र की स्थापना के विषय में भी पूछताछ की। अतिरिक्त बैलेट यूनिट की एफएलसी तथा रेण्डमाईजेशन एवं माइक्रो आब्जर्वर के द्वितीय रेण्डमाईजेशन के विषय में दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शिकायतों के निराकरण के संबंध में भी विस्तार से जानकारी प्राप्त की।

नवाचार गतिविधियों को भी बताई
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षक को निर्वाचन के संबंध में अब तक की गई कार्यवाहियों व आगामी व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान केन्द्रों की व्यवस्थाओं, प्रशिक्षण, मतदान सामग्री वितरण के लिए की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता के तहत स्वीप प्लान अन्तर्गत किए गए नवाचार व गतिविधियों से भी प्रेक्षक को अवगत कराया।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश श्रीवास्तव, उप जिला निर्वाचन अधिकारी इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी हुजूर विकास सिंह सहित नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

Updated On:
26 Apr 2019, 12:44:00 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।