script

डॉग के रक्तदान से बची ‘डूबी’ की जान

locationरीवाPublished: Oct 18, 2018 01:33:27 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

वेटरनरी साइंस एंड एनीमल हसबेंडरी कॉलेेज रीवा में डॉ. अदिति दीक्षित ने किया उपचार

Dog donated blood

Dog donated blood

रीवा. इंसान की जान बचाने दूसरे इंसान के सहयोग की बात तो आम है। रीवा में एक बेजुबान पहली बार दूसरे बेजुबान साथी के काम आया और जान बचाई जा सकी।

यह सब हुआ वेटरनरी कॉलेेज के चिकित्सकों की मेहतन के चलते। डॉग के ब्लड डोनेशन की व्यवस्था की गई और दूसरे को बचाया जा सका। दरअसल हुआ यह कि 12 अक्टूबर को टीक फीवर से ग्रसित एक डॉग ‘डूबी’ यहां उपचार के लिए लाया गया।

ललित शर्मा निवासी जेपी प्लांट जेपी नगर रीवा अपने डाग ‘डूबी’ को गंभीर अवस्था में इलाज के लिए वेटरनरी कॉलेेज लेकर आए। यहां डॉ. अदिति दीक्षित की देखरेख में उसका उपचार शुरू हुआ।

जांच करने पर डॉक्टर ने पाया कि ‘डूबी’ की हालत नाजुक है। उसका हीमोग्लोबिन सामान्य से करीब चार गुना कम यानी 3.8 ग्राम प्रति डेसीलीटर है।

जिस डॉग का ब्लड चढ़ाया गया है, वह स्वस्थ था, उसे पहले से वैक्सीन लगाई गई थी जिसकी वजह से किसी तरह का उसके खून में संक्रमण नहीं था। क्रास मैचिंग में भी उसका ब्लड मिलान हुआ।

‘डूबी’ की नाजुक हालत को देखते हुए डॉ. अदिति दीक्षित ने ब्लड की आवश्यकता बताई। अपने डॉग का उपचार कराने पहुंचे शर्मा ने डॉक्टर की सलाह पर सहमति जताई। जिसके बाद डॉक्टर ने कालेज परिसर में रह रहे एक स्वस्थ डॉग से ब्लड ट्रान्सफ्यूजन कर ‘डूबी’ को ब्लड चढ़ाया।

जिसके बाद ‘डूबी’ की हालत में सुधार पाया गया। शर्मा परिवार अब उसकी सुधरती हालत को देखकर प्रसन्न है।
………
डॉग की आंख सफेद पड़ गई थी। जांच करने पर पता चला की वह टीकफीवर से ग्रसित है। ब्लड की जरूरत थी तो कालेज परिसर में रह रहे डाग का ब्लड डोनेशन कराया गया। चार दिन तक निगरानी में रखकर उसका उपचार किया गया। अब वह स्वस्थ्य है।
डॉ. अदिति दीक्षित, वेटरनरी कॉलेेज रीवा

ट्रेंडिंग वीडियो