scriptदिव्यांगों के घर पहुंचेगा सब्सिडी का राशन, अंगूठा लगवाएंगे सेल्समैन | Divyang : Fixed ration will reach the home of Divyang | Patrika News
रीवा

दिव्यांगों के घर पहुंचेगा सब्सिडी का राशन, अंगूठा लगवाएंगे सेल्समैन

जिले में अंगूठा मैच नहीं होने के साथ मुंबई, सूरत, दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में रहने वाले हितग्राहियों के राशन में हर माह हो रही कटौती

रीवाOct 16, 2019 / 12:49 pm

Rajesh Patel

rationpos.jpg

Divyang : Fixed ration will reach the home of Divyang

रीवा. सब्सिडी के राशन के लिए अब दिव्यांगों को कोटा का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। खाद्यान्न लेने के लिए असमर्थ हितग्राहियों को सेल्समैन राशन घर पहुंचाएंगे। दिव्यांगों को सहूलियत मिले इसको लेकर जिला नियंत्रक ने दिव्यांगों और चलने फिरने में असमर्थ हितग्राहियों के हिस्से का राशन घर पहुंचाने की योजना बनाई है। शासन की गाइड लाइन के तहत जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक राजेन्द्र सिंह ठाकुर ने जिले के सभी विक्रेताओं को निर्देश दिया है कि दुकानें तक पहुंचने में असमर्थ दिव्यांगों को राशन घर तक पहुंचाया जाए। जिससे उन्हें सहयोग मिल सके।
नामिनी बनाए जाने की गाइड लाइन
ऐसे हितग्राहियों का अंगूठा पीओएस (प्वाइंट आफ सेल ) मशीन में मैच कराने के लिए विक्रेता घर-घर जाएंगे। इसके आलावा शासन ने असहाय परिवारों को नामिनी बनाए जाने की गाइड लाइन जारी की है। जिला नियंत्रक को बहुरीबांध समिति पर राशन वितरण का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने खाद्यान्न की गुणवत्ता के साथ ही राशन लेने के लिए कोटा पर पहुंचे हितग्राहियों से पूछताक्ष की। चर्चा के दौरान बताया गया कि दिव्यांगों और कई ऐसे हितग्राही हैं जो चलने फिरने में असमर्थ हैं।
बहुरीबांध में 82 वर्षीया रानी तिवारी दिव्यांग
सेल्समैनों ने बताया कि ऐसे कई परिवारों को सहयोग के लिए नामिनी भी नहीं मिल रहे हैं। जिला नियंत्रक ने निर्णय लिया है कि दिव्यांगों के घर-घर राशन पहुंचाया जाए। इस व्यवस्था से उन्हें सहूलियत मिलेगी। बहुरीबांध में 82 वर्षीया रानी तिवारी दिव्यांग हैं। राशन लेने के लिए दुकान तक पहुंचने में फजीहत होती है। कई बार पड़ोसियों के सहयोग लेना पड़ता है। इसी तरह जन्म से दिव्यांग सागर तिवारी, बुद्धनाथ सेन सहित आधा दर्जन दिव्यांग हैं।
दस फीसदी से ज्यादा बाहर रहते हैं हितग्राही
जिले में हर माह 20-30 फीसदी राशन की कटौती हो रही है। जिसमें दस फीसदी अंगूठा मैच नहीं होने वाले और इससे दो गुना संख्या में बाहर रहने वाले हितग्राहियों के हिस्से के राशन में हर माह कटौती हो रही है। शासन की नई व्यवस्था एइपीडीएस लागू होने के बाद आधार लिंक नहीं कराने वाले परिवारों का राशन रोक दिया गया है।
वर्जन…
दिव्यांगों को सहूलियत मिले इस लिए सेल्समैनों को निर्देश दिए गए हैं कि सभी विक्रेता संबंधित दिव्यांगों का अंगूठा मैच कराने के उनके घर तक जाएं। इससे दिव्यांग परिवार राशन से वंचित नहीं हो सकेंगे। इसके अलावा जो बुजुर्ग राशन लेने में असमर्थ हैं उनके लिए शासन ने नामिनी बनाने की गाइड लाइन तय की है।
राजेन्द्र ठाकुर, जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक

Home / Rewa / दिव्यांगों के घर पहुंचेगा सब्सिडी का राशन, अंगूठा लगवाएंगे सेल्समैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो