script

मध्यप्रदेश में अतिथि शिक्षक बनने के लिए सुनहरा अवसर, ऐसे करें अप्लाई

locationरीवाPublished: Jul 16, 2018 09:33:52 pm

Submitted by:

Manoj singh Chouhan

प्राथमिक व माध्यमिक शाला से लेकर हाइस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी जुलाई चलेगी

rewa

rewa

रीवा. अतिथि शिक्षक बनने के लिए इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। मध्यप्रदेश में शासकीय स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस बार भर्ती ऑनलाइन की जा रही है। इस संबंध में शासन से निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने स्थानीय शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह जल्द से जल्द अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति कर अध्यापन कार्य शुरू कराएं। माना जा रहा है कि जुलाई में ही अतिथि शिक्षकों की स्कूलों में ज्वाइनिंग भी हो जाएगी, हालांकि नियुक्ति की लंबी चौड़ी प्रक्रिया है। रीवा जिले के साथ प्रदेशभर के ग्रामीण अंचल और शहर के ज्यादातर स्कूलों में लंबे समय से शिक्षकों के पद रिक्त पड़े हैं। रिक्त पदों के सापेक्ष अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति कर स्कूलों में अध्यापन कार्य संचालित किया जा रहा है।
पूरी जुलाई चलेगी प्रक्रिया, चार हजार पद रिक्त

अतिथि शिक्षकों के नियुक्ति का आदेश एक महीने देर से जारी हुआ है। प्राथमिक व माध्यमिक शाला से लेकर हाइस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी जुलाई चलेगी। प्राथमिक व माध्यमिक शाला के लिए नियुक्ति प्रक्रिया 16 जुलाई से विद्यालय में आवेदन के साथ शुरू होगी और 28 जुलाई तक चलेगी जबकि हाइस्कूल व हायर सेकंडरी में नियुक्ति प्रक्रिया 16 जुलाई से 24 जुलाई तक चलेगी। मालूम हो रीवा जिले में लगभग 120 हायर सेकंडरी और लगभग 115 हाइस्कूलों में 4 हजार अतिथि शिक्षकों के पद रिक्त हैं।
रीवा में श्रेणीवार रिक्त पद
500 संविदा शाला शिक्षक श्रेणी एक
1500 संविदा शाला शिक्षक श्रेणी दो
2000 संविदा शाला शिक्षक श्रेणी तीन

पिछले साल पंजीयन कराने वाले ही कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन
स्कूलों में अतिथि शिक्षकों के चयन प्रक्रिया को लेकर विवाद भी सामने आ रहा है। बताया जा रहा कि इस बार नए नियमों के तहत सिर्फ वही अतिथि शिक्षक के लिए आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने 2017 में जीएफएमएस पोर्टल पर पंजीयन कराया है। ऐसे में इस साल हायर सेकंडरी पास करने वाले रीवा जिले के युवा अतिथि शिक्षक के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।
ये है नियुक्ति की प्रक्रिया और समयसारिणी
-जीएफएमएस पोर्टल में पंजीकृत एंव सत्यापित आवेदक द्वारा पूर्व में दर्ज परीक्षा के विषय, प्राप्तांक और पूर्णांक आधार नंबर के आधार पर संशोधन कर सकते हैं।

प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय
-आवेदक द्वारा स्कोर कार्ड सहित स्कूल का चयन कर 14 से 21 जुलाई तक आवेदन प्रस्तुत करना
-विद्यालय स्तर पर एसएमसी द्वारा पैनल तैयार कर अनुमोदन 24 जुलाई।
-गुणानुक्रम के अनुसार पैनल द्वारा आवेदक को आमंत्रित करना 24 जुलाई।
-आवेदकों की विद्यालय में उपस्थिति-25 से 26 जुलाई तक।
-संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदक की विद्यालय में उपस्थिति की जानकारी 28 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।
हाइस्कूल एवं हायर सेकंडरी विद्यालय

-आवेदक चाइस फिलिंग के आधार पर विद्यालय का चयन 14 से 17 जुलाई तक कर सकते हैं।
-विद्यालयवार, विषयवार जीएफएमएस पोर्टल पर पैनल जनरेशन 19 जुलाई तक।
-विद्यालय स्तर पर एसएमडीसी द्वारा पैनल का अनुमोदन 20 जुलाई तक।
-पैनल में शामिल आवेदक द्वारा संबंधित विद्यालय को अपनी सहमति 21-22 जुलाई तक देना है।
-पैनल के गुणानुक्रम अनुसार आवेदकों द्वारा विद्यालय में उपस्थित 22 जुलाई तक दर्ज करानी है।
-संकुल प्राचार्य द्वारा आवेदक की विद्यालय में उपस्थिति संबंधी जानकारी को जीएफएमएस पोर्टल में 24 जुलाई तक दर्ज कर दी जाएगी।
rewa
खाली जगह पोर्टल में अपडेट

डीइओ अंजनी त्रिपाठी का कहना है कि इस साल अतिथि शिक्षकों का चयन 26 जुलाई तक करना है। जिले के स्कूलों में वेरिफिकेशन कराया कराकर रिक्त अतिथि शिक्षकों के पद पोर्टल पर अपडेट किए जा रहे हैं। इसी के आधार पर आवेदक स्कूलों को चुन सकेंगे। आवेदन के बाद योग्यता के आधार पर चयन होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो