script

दो घंटे का होगा दीक्षांत समारोह, सुबह 11 बजे से होगी शुरुआत

locationरीवाPublished: Jan 31, 2019 11:29:15 am

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

31 जनवरी की रात करीब 5 बजे रीवा पहुंचेंगी राज्यपाल, 1 फरवरी की सुबह 11 बजे दीक्षांत समारोह में होंगी शामिल

7th convocation of awadhesh pratap singh university

7th convocation of awadhesh pratap singh university

रीवा. अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय का सातवां दीक्षांत समारोह करीब दो घंटे का होगा। पं. शंभूनाथ शुक्ल सभागार में इसकी शुरुआत एक फरवरी को सुबह 11 बजे होगी, जो दोपहर एक बचे तक चलेगा।

समारोह की अध्यक्षता कर रही राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल 31 जनवरी की शाम 5 बजे रीवा पहुंचेगी। सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगी।

एक फरवरी की सुबह करीब 10.45 बजे सर्किट हाउस से विश्वविद्यालय के लिए रवाना होंगी। वहां 11 बजे कार्यक्रम में शामिल होंगी। दोपहर एक बजे तक वहां मौजूद रहेंगी। साथ ही कार्यक्रम में अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी एवं पंजाब, हरियाणा उच्च न्यायालय के मु य न्यायाधीश (से.नि.) जसबीर सिंह एवं एपीएसयू के कुलपति प्रो.केएन सिंह यादव उपस्थित रहेगें।

इन्हें दी जाएगी मानद उपाधि
– पतंजलि विश्वविद्यालय के कुलपति आचार्य बालकृष्ण को प्रबंध संकाय में डी लिट् की मानद उपाधि दी जाएगी। बालकृष्ण आध्यात्मिक परंपरा एवं आयुर्वेद के नवाचार के क्षेत्र में काम किया। संजीवनी, स्वर्णाक्षिरी एवं स्वर्णाद्रक जैसे दुर्लभ एवं विशिष्ट वर्ग की वस्पितियों की खोजकर्ता माना जाता है। बालकृष्ण का जन्म 4 अगस्त 1972 को हरिद्वार में हुआ था।

डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. सतीश रेड्डी को विज्ञान संकाय में डीएससी की मानद उपाधि दी जाएगी। रेड्डी मिसाइल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कार्य कर चुके हैं। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ.एपीजी अब्दुल कलाम के नेतृत्व में अग्नी 5 मिसाइल में काम किया है। इसके साथ ही उन्होंने रक्षा क्षेत्र के कई महत्वपूर्ण पदों का दायित्व निभाया है। रेड्डी का जन्म 1 जुलाई 1963 को आंध्रप्रेदश के नेल्लोरे जिला में हुआ था।

169 स्टूडेंट्स होंगे शामिल
दीक्षांत समारोह में करीब 169 स्टूडेंट्स शामिल होंगे। जिसमें से 79 को गोल्ड मेडल दिया जाएगा। करीब 90 स्टूडेंट्स ने उपाधि के लिए आवेदन किया है। इस प्रकार कुल मिलाकर 169 स्टूडेंट्स समारोह में शामिल हो रहे हैं। बुधवार को देर शाम तक छात्र – छत्राएं उपाधि के लिए पंजीयन कराते रहे।

समारोह का हुआ रिहर्सल
1 फरवरी को होने वाले दीक्षांत समारोह के रिहर्सल की शुरुआत बुधवार से हो गई। पं. शंभूनाथ शुक्ल सभागार में रिहर्सल हुआ। रिहर्सल में कुलपति प्रो. केएन सिंह यादव, कार्यवाहक कुलसचिव पुष्पा सोनवानी, पूर्व कुलपति प्रो. रहस्यमणि मिश्रा, प्रो. अंजली श्रीवास्तव, प्रो. दिनेश कुशवाहा, प्रो. श्रीकांत मिश्रा, प्रो.एसएल अग्रवाल सहित विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापक मौजूद रहे। गोल्ड मेडल एवं उपाधि के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स भी शामिल हुए। स्टूडेंट्स को कार्यक्रम के बारे में विधिवत बताया गया। उन्हें डिग्री लेने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया और उसका रिहर्सल कराया गया। गुरुवार को भी रिहर्सल होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो