scriptRBSE Supplementary Result Class 10th and 12th जल्द होंगे जारी, एक क्लिक में ऐसे देखें परिणाम | RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th declared soon | Patrika News

RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th जल्द होंगे जारी, एक क्लिक में ऐसे देखें परिणाम

Published: Sep 20, 2018 12:48:28 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th

RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th

RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th

RBSE Supplementary Result Class 10th and 12th राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10 और 12वीं सप्लीमेंटरी परीक्षा का परिणाम आज जारी किया जा सकता है। राजस्थान 10वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा और 12वीं सप्लीमेंट्री परीक्षा का परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा।
RBSE 10th बोर्ड परिणाम आरबीएसई ने 11 जून को घोषित किए थे । 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का प्रतिशतांक 79.86% रहा। इस साल, राजस्थान बोर्ड ने जुलाई और अगस्त के महीनों में कक्षा 10 और 12 पूरक परीक्षाएं आयोजित की थीं। देखा जाए तो पिछले साल, आरबीएसई 10वीं पूरक परीक्षा परिणाम 19 सितंबर को घोषित किए गए थे।
23 मई को 12वीं विज्ञान और वाणिज्य के नतीजे घोषित किए गए थे और 12वीं कला कला वर्ग परिणाम 1 जून को घोषित किया गया। कला वर्ग में 88.92 प्रतिशत अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया था। विज्ञान वर्ग में लगभग 86.60% विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए और वाणिज्य वर्ग के लिए 91.09% उत्तीर्ण प्रतिशतांक रहा। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा नियमित और स्वयंपाठी दोनों माध्यमों के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

RBSE 10th and 12th Supplementary Result के लिए यहाँ क्लिक करें

आरबीएसई के पास पुरे प्रदेश की आठवीं से लेकर बारहवीं तक के विद्यार्थियों की शिक्षा का जिम्मा है। आठवीं कक्षा के परिणाम से लेकर बारहवीं के परिणाम जारी करने के साथ ही कई व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के परिणाम भी किए जाते हैं। अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन भी आरबीएसई द्वारा ही किया जाता है। RBSE 10th Supplementary Result और RBSE 12th Supplementary Result इसी हफ्ते जारी किया जाएगा। बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भी भरवाने का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। विद्यालयों में पूरक परीक्षा में उतरीं हुए विद्यार्थी आगामी कक्षा में बैठने के पात्र होंगे और जिन्हे सफलता नहीं मिलेगी वो उसी कक्षा के लिए फिर से परीक्षा फॉर्म भरकर पढाई नियमित शुरू करेंगे।
How To Check RBSE 10th Supplementary Result
सबसे पहले विद्यार्थी को आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर दिए गए नई अपडेट में RBSE 10th Supplementary Result को देखकर लिंक पर क्लिक करना होगा। आगे की टैब में मांगी गई जानकरी के तौर पर रोल नंबर दर्ज करने होंगे। सबमिट करने के साथ ही परिणाम और अंकतालिका स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसे आप डाउनलोड या प्रिंट भी ले सकते हैं। इसी प्रकार RBSE 12th Supplementary Result भी चेकचेक कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो