Rajasthan PTET 2019 Counselling: आज से शुरू होगी काउंसलिंग, ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन

By: Sunil Sharma

Updated On:
06 Jul 2019, 11:50:01 AM IST

  • Rajasthan PTET 2019 Counselling: पीटीईटी परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है तथा परीक्षा में सफल हुए आवेदकों की काउंसलिंग आज से आरंभ हो गई हैं।

Rajasthan PTET 2019 Counselling: पीटीईटी परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है तथा परीक्षा में सफल हुए आवेदकों की काउंसलिंग आज से आरंभ हो गई हैं। उल्लेखनीय है कि इस परीक्षा में सफल होने वले आवेदकों को काउंसलिंग के जरिए 4 वर्षीय PTET / B.A बी.एड / B.Sc बी.एड. और 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन दिया जाएगा।

ये भी पढ़ेः इन गवर्नमेंट ऐप्स को करें अपने फोन में इंस्टॉल, मिलेगी हर जरूरी जानकारी

30 मई को आया था रिजल्ट, एक जुलाई को शुरू होनी थी काउंसलिंग
4 वर्षीय बीए बीएड/ बीएसई बीएड और 2 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए आयोजित इस परीक्षा का रिजल्ट 30 मई को जारी किया गया था। इसके बाद एक जुलाई से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरु होनी थी जो 5 जुलाई 2019 तक समाप्त होनी थी। परन्तु अपरिहार्य कारणों के चलते काउंसलिंग आरंभ होने की तिथी को बदल कर 6 जुलाई 2019 कर दिया गया था। ऐसे में आज से आवेदक काउंसलिंग में भाग ले पाएंगे।

पहली सूची में आवंटन के लिए ऐसे चुनें कॉलेज
अभ्यर्थी को सबसे पहले खुद के प्राप्तांकों का आंकलन विशेषज्ञ या अनुभवी शिक्षकों से करवाना चाहिए। कॉलेज का स्तर और उसके पिछले वर्ष की प्रवेश मेरिट को भी ध्यान रखना चाहिए। पहली सूची में नंबर प्राप्त करने के लिए कॉलेज की सूची बनाएं। रिजल्ट में प्राप्तांक अच्छे हैं तो कॉलेज अच्छा मिल जाएगा। अगर प्राप्तांक कम हैं तो कॉलेज का चुनाव उनके पिछले रिकॉर्ड के अनुसार करें। ज्यादा से ज्यादा उन कॉलेज को वरीयता देवें, जिनकी मेरिट पिछले वर्ष कम रही है।

ये हैं Rajasthan PTET 2019 Counselling Registration Process
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले अभ्यर्थी बीएड परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट http://ptet2019.org/ पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर, आपको काउंसलिंग पंजीकरण लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें। लिंक क्लिक करने के बाद अभ्यर्थी अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करें।

लॉगिन के बाद पंजीकरण विवरण दर्ज करें और भुगतान का प्रकार चुनें। आपको PTET 2019 परामर्श पंजीकरण के लिए 5,000 रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता है। शुल्क का भुगतान आईसीआईसीआई बैंक चालान के माध्यम से ऑफ़लाइन मोड और डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग या का उपयोग करके ऑनलाइन माध्यम से भी किया जा सकता है। अधिकारियों को मेरिट सूची, पाठ्यक्रम की पसंद और उम्मीदवारों द्वारा भरी गई कॉलेजों और सीटों की उपलब्धता के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी।

Updated On:
06 Jul 2019, 11:50:01 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।