scriptJEE-Advanced: किसी के पिता ट्रक ड्राइवर तो किसी के मजदूर, ऐसे बच्चे हुए सलेक्ट | JEE-Advanced these students get rank in merit list | Patrika News
रिजल्‍ट्स

JEE-Advanced: किसी के पिता ट्रक ड्राइवर तो किसी के मजदूर, ऐसे बच्चे हुए सलेक्ट

IIT JEE-Advanced Result: किसी के पिता नरेगा में है तो कोई मंदिर में स्वयं पुजारी है। किसी के पिता ट्रक ड्राइवर है तो किसी के सैलून की दुकान है।

जयपुरJun 15, 2019 / 12:04 pm

सुनील शर्मा

IIT,Education,IITs,JEE Main,JEE Advance,career courses,mnit,iit rudki,engineering courses,

IIT,Education,IITs,JEE Main,JEE Advance,career courses,mnit,iit rudki,engineering courses,

देश के 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित IIT JEE-Advanced का परीक्षा परिणाम शुक्रवार को घोषित किया गया। जोधपुर में संचालित एक कोचिंग सेंटर के 26 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। इसमें से तीन छात्राएं हैं। सभी विद्यार्थी आर्थिक रूप से कमजोर तबके से आते हैं। किसी के पिता नरेगा में है तो कोई मंदिर में स्वयं पुजारी है। किसी के पिता ट्रक ड्राइवर है तो किसी के सैलून की दुकान है।

सती माता मंदिर में सेवा करता है लखन
झालावाड़ के मनोहरथाना कस्बे में रहने वाले लखन शर्मा के पिता ब्रजनंदन शर्मा वहां रानी सती मंदिर में पुजारी हैं। लखन ने 13962वीं रैंक हासिल की। उसने दसवीं में दस सीजीपीए और बारहवीं में 92 प्रतिशत अंक हासिल किए। लखन ने बताया कि पिताजी के बाहर रहने पर वह स्वयं मंदिर में पुजारी बनकर ईश्वर की आराधना व समाज सेवा करता है। उसकीकम्प्यूटर साइंस में रुचि है। उससे आइआइटी गुवाहाटी में सीट मिलने की उम्मीद है।

नरेगा श्रमिक के बेटे की 676वीं रैंक
हरिश ओस्तवाल को 676वीं कैटेगरी रैंक मिली। भीलवाड़ा के मोटरास गांव निवासी हरिश के पिता रामकरण मनरेगा मजूदर हैं। हरिश ने बताया कि उसे पापा बीएसटीसी करवाना चाहते थे। बावजूद इसके बीटेक करने का निर्णय किया। पिता ने केवल एक साल का वक्त दिया था।

सडक़ पर घडि़यां बेचते
पाली के झांझावर गांव निवासी राहुल कुमार के पिता सरदारराम सडक़ पर घडि़यां बेचकर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। राहुल इलेक्ट्रिकल में बीटेक करना चाहता है। उसे तीन हजार कैटेगरी रैंक मिली है।

3 छात्राओं का चयन
भीलवाड़ा के स्वरूपगंज गांव निवासी साक्षी शर्मा को 3351वीं रैंक मिली। साक्षी के पिता किराणा की दुकान करते है। जयपुर के करणसर निवासी अनिता यादव के पिता खेती करते हैं। भिवाड़ी निवासी प्रियंका महावत के पिता शिवकुमार प्राइवेट जॉब करते हैं।

Home / Education News / Results / JEE-Advanced: किसी के पिता ट्रक ड्राइवर तो किसी के मजदूर, ऐसे बच्चे हुए सलेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो