AIIMS: एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आज, 1207 सीटों पर मिलेगा एडमिशन

By: Sunil Sharma

Published On:
Jun, 12 2019 12:24 PM IST

  • AIIMS की ओर से बुधवार को एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा।

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) की ओर से बुधवार को एमबीबीएस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर किया जाएगा। एम्स की ओर से 25 और 26 मई को परीक्षा का आयोजन किया गया था। एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को नई दिल्ली, पटना, भोपाल, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश, रायपुर, गुंटूर और नागपुर स्थित एम्स की 1207 सीट्स पर एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद जल्दी काउंसलिंग सेशन शुरू होगा। गौरतलब है कि एम्स और जेआइपीएमईआर अपने एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन के लिए अलग से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम लेते हैं। इनको छोडक़र सभी मेडिकल संस्थानों के एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन नीट के आधार पर होता है।

न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्स
एआईआईएम्स एंट्रेंस टेस्ट में सभी वर्गों के लिए न्यूनतम कट-ऑफ मार्क्स तय किए गए हैं। सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 50 प्रतिशत, ओबीसी (नॉन क्रीमीलेयर) वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 45 प्रतिशत, एससी/ एसटी वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 40 प्रतिशत अंक परीक्षा में लाना अनिवार्य होगा। फाइनल मार्क्स के लिए नॉर्मेलाइजेशन को आधार बनाया जाएगा।

ऐसा था एग्जाम पैटर्न
इस बार के एआईआईएम्स एग्जाम में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बॉयोलोजी तथा जनरल नॉलेज/ एप्टीट्यूड से जुड़े मल्टीपल च्वॉइस वाले 200 प्रश्न पूछे गए थे। इनमें 60 प्रश्न भौतिक विज्ञान, 60 प्रश्न केमिस्ट्री, 60 प्रश्न बॉयोलोजी पर आधारित थे जबकि सामान्य ज्ञान तथा एप्टीट्यूड से जुड़े 10-10 प्रश्न पूछे गए। इस परीक्षा के लिए अलग से कोई सिलेबस नहीं बनाया गया, वरन 10+2 विज्ञान सिलेबस से जुड़े प्रश्न ही पूछे गए थे। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी की गई है। परीक्षार्थियों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा तथा गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा।

Published On:
Jun, 12 2019 12:24 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।