script10 वीं-12 वीं ओपन स्कूल का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर चेक करें | 10th-12th open school result released, click here to check | Patrika News
रिजल्‍ट्स

10 वीं-12 वीं ओपन स्कूल का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर चेक करें

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने 24 जून 2023 को कक्षा 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है.

भोपालJun 24, 2023 / 03:38 pm

Subodh Tripathi

result.jpg

10 वीं 12 वीं ओपन स्कूल का रिजल्ट जारी हो गया है, जिन स्टूडेंट्स ने एनआईओएस के माध्यम से ये एग्जाम दी थी, वे अपना रिजल्ट आनलाइन चेक कर सकते हैं। इस एग्जाम में हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स बैठते हैं। अच्छी बात यह है कि इस एग्जाम में जो स्टूडेंट्स असफल हुए हैं वे फिर से अपनी आंसर शीट चेक करा सकते हैं।

 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने 24 जून 2023 को कक्षा 10 वीं और 12 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है, जिसे आप एनआईओएस की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं। रिजल्ट आप अपने रोल नंबर के माध्यम से निकाल सकते हैं।

 

जिन स्टूडेंट्स ने 6 अप्रैल से 8 मई के बीच आयोजित एग्जाम दी थी, उनका रिजल्ट एनआईओएस ने घोषित किया था, इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर एक्जामिनेशन रिजल्ट सेकेंडरी एंड सीनियर सेकेंंडरी के लिंक पर चेक रिजल्ट पर क्लिक करें तो आपके सामने रिजल्ट का ऑप्शन आ जाएगा, अब आप अपना एनरोलमेंट नंबर और कैप्चा कोड डाल दें, इसके बाद आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा। आप अपना रिजल्ट देखने के बाद अगर माक्र्स से संतुष्ट नहीं है। तो आप अपनी आंसर शीट फिर से चेक करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसका विकल्प भी दिया गया है।

 

यह भी चेक कर लें स्टूडेंट्स
वेबसाइट से रिजल्ट निकाल चुके स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट में कुछ चीजे जरूर चेक कर लें, जैसे अपना नाम, डेट ऑफ बर्थ, सब्जेक्ट के अनुसार माक्र्स, माता-पिता का नाम आदि। अगर इनमें से किसी में कोई गलती हो तो उसके सुधार के लिए भी आप आवेदन कर सकते हैं।

 

दाखिले के लिए करें अप्लाई
जिन स्टूडेंट्स ने कक्षा 12 वीं पास कर ली है, वे कॉलेज में एडमिशन के लिए दाखिले के लिए आवेदन कर दें। ताकि अब वे स्नातक या अन्य किसी कोर्स के लिए आवेदन कर सकें। स्टूडेंट्स अब किसी भी कोर्स को करने से पहले अच्छे से सोच लें, पैरेंट्स, टीचर आदि से भी सलाह ले लें, ताकि उन्हें भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े।

Home / Education News / Results / 10 वीं-12 वीं ओपन स्कूल का रिजल्ट जारी, यहां क्लिक कर चेक करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो